NFSA Update: खाद्य सुरक्षा योजना बड़ी अपडेट! राशन कार्डधारकों को ये काम करवाना है जरुरी, वरना राशन मिलना बंद

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

खाद्य सुरक्षा योजना के तहत सभी राशन कार्ड धारको को फ्री में राशन दिया जाता है। राशन कार्ड एक महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेज है, यह राशन सामग्री लेने के अलावा पहचान और पते के रूप में भी उपयोगी दस्तावेज है। यदि आप भी एक राशन कार्ड धारक हो तो आपके लिए इस आर्टिकल के माध्यम से हम एक अपडेटेड खबर लेकर के आए है।

बता दे की राशन सामग्री प्राप्त कर रहे राशन कार्ड धारको को अपना जन आधार कार्ड ई-केवाईसी करवाना जरुरी कर दिया है। जिन लोगो ने भी अभी तक जन आधार ई-केवाईसी नहीं करवाया है वे जल्द से जल्द अपना ई-केवाईसी करवा ले। ताकि आने वाले समय में आप सरकारी योजनाओ से और फ्री राशन लेने से वंचित न रहे।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

उचित मूल्य की दूकान पर राशन कार्ड धारको को जन आधार ई-केवाईसी करवाने के लिए जागरूक किए जा रहे है। यदि आप अपना जन आधार ई-केवाईसी नहीं करवाते हो तो आप आने वाले समय में फ्री राशन सामग्री लेने से वंचित रह सकते हो। आइये जानते है खाद्य सुरक्षा योजना से संबंधित सम्पूर्ण अपडेट। आप हमारे साथ इस आर्टिकल के माध्यम से अंत तक जरूर जुड़े रहे।

खाद्य सुरक्षा योजना बड़ी अपडेट

खाद्य सुरक्षा योजना में शामिल सभी लोगो के लिए बड़ी अपडेट सामने आ रही है। जैसा की हम जानते है खाद्य सुरक्षा योजना के तहत राशन कार्ड धारको को फ्री में राशन सामग्री दी जाती है, इसी के साथ अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के तहत फूड पैकेट भी दिए जा रहे है।

READ THIS-   7 Guarantees by Rajasthan CM Gehlot: गहलोत का मास्टरस्ट्रोक! मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दी प्रदेश के लोगों को 7 गारन्टी, जानिए पूरी अपडेट

इस योजना का लाभ लेने वाले सभी राशन कार्ड धारको को अपना जन आधार ई-केवाईसी करवाना होगा। जन आधार ई-केवोईसी करवाने के लिए आप अपने नजदीकी ई-मित्र पर जाकर करवा ले। यदि अभी तक आपने जन आधार कार्ड ई-केवाईसी नहीं करवाया है तो आप जल्द से जल्द यह काम करवा ले।

जिससे की यह डर ना रहे की भविष्य में इन योजना का लाभ मिलना बंद न हो जाए। यदि आप अभी अपना जन आधार कार्ड ई-केवाईसी नहीं करवाते हो तो आपको उस समय परेशानी होगी जब सरकार यह अंतिम निर्णय ले लेती है की जन आधार ई-केवाइसी वालो को ही राशन दिया जाएगा।

यदि सरकार ऐसा अनिवार्य कर देती है और उसके बाद आप जन आधार ई-केवाईसी करवाते हो तो हो सकता है आपको एक महीने का समय लग जाए, ऐसे में आप एक माह का राशन लेने से वंचित रह सकते हो।

जन आधार ई-केवाईसी क्या है ?

जन आधार कार्ड ई-केवाईसी का मतलब जन आधार कार्ड से जुड़े सभी सदस्यों के आधार कार्ड को जन आधार कार्ड में अपडेट किए जाते है। जन आधार ई-केवाईसी करवाने के लिए जन आधार में जुड़े सभी सदस्यों के आधार कार्ड होने जरुरी है। किसी भी सदस्य की आधार कार्ड की सम्पूर्ण डिटेल जैसे की नाम, पता, जन्मतिथि, आधार संख्या आदि जन आधार में अपडेट हो जाती है। इस प्रकार से सभी सदस्यो के आधार कार्ड को जन आधार कार्ड में अपडेट करने के बाद जन आधार कार्ड को वेरीफाई किया जाता है। इस प्रकार से सभी सदस्यों के आधार कार्ड जन आधार से लिंक हो जाते है।

READ THIS-   PM Free Solar Panel Yojana 2023: अब हर घर की छत पर होगा सोलर पैनल, सभी उठाये योजना का लाभ

जन आधार ई-केवाईसी करवाते समय ध्यान रखने योग्य बाते

  • आपका जन आधार कार्ड बिल्कुल सही हो।
  • जन आधार कार्ड में सभी सदस्यों का ई-केवाईसी करवाना होगा।
  • ई-केवाईसी करवाने के लिए सभी सदस्यों के आधार कार्ड मौजूद हो।
Join WhatsApp