Nagar Palika Safai Karmchari Bharti 2023: राजस्थान में सफाई कर्मचारी के 13184 पदों पर बम्पर भर्ती, ऑनलाइन आवेदन शुरू

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Rajasthan Nagar Palika Safai Karmchari Bharti 2023: राजस्थान में नगर पालिका सफाई कर्मचारी भर्ती का लम्बे समय से इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है! नगर पालिका सफाई कर्मचारी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हो चूका है व इस भर्ती के ऑनलाइन आवेदन भी शुरू हो चुके हैं।

राजस्थान नगर पालिका में सफाई कर्मचारी के 13184 पदों पर बम्पर भर्ती निकाली गई हैं  इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 जून 2023 से शुरू होंगे और इच्चुक व पात्र अभ्यार्थी 4 अगस्त 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन करने से पूर्व ऑफिशल नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ें।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

राजस्थान नगर पालिका के द्वारा सफाई कर्मचारी के विभिन्न पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हुआ है, सभी अभ्यार्थी RJSarkariResult.com वेबसाइट पर दिए गए डायरेक्ट लिंक से इस डाउनलोड कर सकते है व ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहाँ दिए गए Apply Now लिंक से आवेदन कर सकते है। यहाँ पर आपको सम्पूर्ण आवेदन प्रक्रिया डिटेल में बताई गई है।

Nagar Palika Safai Karmchari Bharti 2023 Notification

Rajasthan Nagar Palika has recently released the notification for the recruitment of Safai Karmchari. The online application for this recruitment has already started and the interested candidates can apply till 19 July 2023. Please go through the official notification before applying for this recruitment.

Nagar Palika Safai Karmchari Bharti 2023 Application Fees

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क निम्न प्रकार निर्धारित किया गया है-

  • जो उम्मीदवार General/OBC/EWS वर्ग से है उनके लिए आवेदन शुल्क: 600/- रुपये
  • जो उम्मीदवार SC/ST/Female/अन्य वर्गों से है उनके लिए आवेदन शुल्क: 400/- रुपये 
  • इस भर्ती के आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड में करना होगा

Nagar Palika Safai Karmchari Bharti 2023 Age Limit

Nagar Palika Safai Karmchari Bharti 2023 के लिए आयु सीमा निम्न प्रकार निर्धारित की गई है-

  • इस में आवेदन के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा: 18 वर्ष
  • इस में आवेदन के लिए उम्मीदवार की अधिकतम आयु सीमा: 40 वर्ष
  • साथ ही जो भी अभ्यार्थी आरक्षित वर्गों से ताल्लुक रखते है उनको सरकारी नियमों के अनुसार आयु में छूट प्रदान की जायेगी।
  • आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2024 को आधार मान कर की जायेगी।
READ THIS-   Rail Kaushal Vikas Yojana February 2024: रेल कौशल विकास योजना, फ्री ट्रेनिंग व नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, आवेदन शुरू

Rajasthan Nagar Palika Safai Karmchari Bharti 2023 Documents Required

Nagar Palika Safai Karmchari Bharti 2023 के लिए आवेदन करना चाहते हैं उसके लिए निम्न दस्तावेज जरुरी हैं-

  • आधार कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • जनअधार कार्ड
  • अनुभव प्रमाण पत्र
  • चरित्र प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • हस्ताक्षर

Nagar Palika Safai Karmchari Bharti 2023Selection Process

Nagar Palika Safai Karmchari Bharti 2023 की चयन प्रक्रिया: नगरीय निकायवार विज्ञापित पदों हेतु प्राप्त आवेदनों में से पात्र अभ्यर्थियों का चयन निकाय पर गठित चयन समिति द्वारा साक्षात्कार के माध्यम से किया जावेगा। चयन समिति द्वारा यदि आवश्यक समझा जायें तो अभ्यर्थियों की उपयुक्तता का परीक्षण अभ्यर्थियों से मौके पर सफाई कार्य यथा रोड़ स्वीपिंग, नालों की सफाई आदि कार्य करवाकर किया जा सकता है। भर्ती प्रक्रिया में चयन समिति का निर्णय अंतिम होगा।

Nagar Palika Safai Karmchari Bharti 2023 Qualifications

  1. विभाग द्वारा ऑन लाईन आवेदन पत्र ( Online Application Form) लिये जायेगें जिन्हें राज्य के निर्धारित ई-मित्र कियोस्क / जन सुविधा केन्द्र अथवा स्वयं के स्तर से SSO portal के माध्यम से भरा जा सकता है ऑनलाईन आवेदन पत्र भरने से पूर्व सर्वप्रथम अभ्यर्थी विस्तृत विज्ञापन का अध्ययन आवश्यक रूप से कर लेवें। तदुपरान्त ही अभ्यर्थी ऑनलाईन आवेदन करें।
  2. आनॅलाईन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को विभाग के ऑनलाईन पोर्टल https://lsg.urban.rajasthan.gov.in/ पर उपलब्ध Apply online link को click कर अथवा एस.एस.ओ. पोर्टल https://sso.rajasthan.gov.in से Login पर Citizen Apps (G2C) में उपलब्ध Recruitment Portal का चयन करना होगा। On going Recuriment section के अंदर सफाई कर्मचारी भर्ती 2023 का लिंक आयेगा जिस पर क्लिक करने पर आवेदन फॉर्म पर आवेदन करना होगा। यहां यह महत्वपूर्ण हैं कि अभ्यर्थी का One Time Registation होना अनिवार्य हैं, ना होने की स्थिति में अभ्यर्थी द्वारा One Time Registation किया जाना होगा। तत्पश्चात् भर्ती के लिए आवेदन करना होगा। प्रथम बार One Time Registation (OTR) करने हेतु अभ्यर्थी के नाम, जन्म तिथि, लिंग एवं आधार कार्ड / पैन कार्ड / वोटर कार्ड / ड्राईविंग लाईसेंस आई.डी./ जनाधार कार्ड में से किसी एक आई.डी. प्रूफ के विवरणों का इन्द्राज एवं डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने अनिवार्य होगें ।
  3. अभ्यर्थी द्वारा One Time Registation (OTR) की प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात् OTR Profile में स्वयं के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग का विवरण एवं आधार कार्ड / पैन कार्ड / वोटर कार्ड / ड्राईविंग लाईसेन्स आई.डी. विवरण में किसी भी प्रकार का संशोधन किया जाना संभव नहीं होगा।
  4. यदि अभ्यर्थी के आधार कार्ड में अथवा जन आधार कार्ड में उसके नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि एवं लिंग में कोई त्रुटि है तो इन त्रुटियों को पहले से ही दुरूस्त करा लेना चाहिए।
  5. यदि अभ्यर्थी अपना OTR रजिस्ट्रेशन आधार कार्ड / जन आधार कार्ड के माध्यम से न करके SSO ID के माध्यम से करता है तो उसे सैकण्डरी की अंकतालिका व एक पहचान दस्तावेज अपलोड करना अनिवार्य होगा।
  6. अभ्यर्थी OTR रजिस्ट्रेशन शुल्क का भुगतान आवेदन की अंतिम दिनांक से पूर्व सुनिश्चित करें ताकि किसी प्रकार की भुगतान संबंधित लम्बित Transaction का सत्यापन समय रहते हो सके अन्यथा इसकी जिम्मेदारी स्वंय अभ्यर्थी की होगी।
READ THIS-   IBPS Clerk Recruitment 2023 Notification for CRP-13, Apply Online @ibps.in,Check Details

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती दिशा निर्देश

  1. अभ्यर्थी Online Application Form में अपना वही मोबाइल नम्बर व ई-मेल आई.डी. अंकित करें जिस पर वह साक्षात्कार इत्यादि संबंधी भावी सूचना SMS & Email के माध्यम से चाहता है। ऑनलाइन आवेदन में अंकित मोबाइल नम्बर व ई-मेल आई.डी. बदलने / बन्द होने / नेटवर्क समस्या होने पर सूचनाएँ प्राप्त नहीं होने पर अभ्यर्थी की स्वयं की जिम्मेदारी होगी।
  1. आवेदकों को हिदायत दी जाती है कि ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पूर्व विभाग के विज्ञापन एवं ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के निर्देशों के साथ-साथ संबंधित सेवा नियमों का अध्ययन कर लें।
  2. ऑनलाइन आवेदन पत्र प्राप्ति की अन्तिम दिनांक तक ही स्वीकार किए जाएंगे। आवेदक आवेदन पत्र प्रेषित करने से पूर्व यह सुनिश्चित कर लें कि वह विज्ञापन के नियमानुसार पात्रता की समस्त शर्तें पूरी करता है एवं पद के संबंध में चाही आवश्यक समस्त सूचनाएं संबंधित कॉलम में सही-सही एवं पूर्ण भरी गई है। समस्त प्रविष्टिया पूर्ण एवं सही नहीं होने की स्थिति में आवेदन पत्र अस्वीकृत कर दिया जाएगा अथवा ऑनलाइन आवेदन पत्र में भरी गई सूचना को ही सही मानते हुए साक्षात्कार हेतु बुलाया जायेगा। इसकी समस्त जिम्मेदारी आवेदक की होगी।
  3. चयन समिति द्वारा ऑनलाइन आवेदन पत्र में भरी गयी सूचनाओं के आधार पर ही पात्रता (आयु योग्यता, श्रेणी आदि) की जांच की जाएगी। यदि आवेदक द्वारा भरी गई सूचना के आधार पर वह अपात्र पाया जाता है तो उसका ऑनलाइन आवेदन पत्र अस्वीकृत कर दिया जाएगा। जिसकी समस्त जिम्मेदारी स्वयं आवेदक की होगी ऑनलाइन आवेदन पत्र में की गई प्रविष्टियों में अन्तिम दिनांक के बाद में किसी भी प्रकार के परिवर्तन की अनुमति नही दी जायेगी और ना ही इस सम्बन्ध में कोई प्रार्थना-पत्र स्वीकार किया जाएगा।
    यदि आवेदक द्वारा अपनी श्रेणी से भिन्न श्रेणी में आवेदन किया जाता है तो उसकी श्रेणी में सुधार की सुविधा नहीं दी जाएगी। गलत श्रेणी का आवेदन करने पर आवेदक का आवेदन पत्र विभाग द्वारा किसी भी स्तर पर रद्द किया जा सकता है, जिसकी समस्त जिम्मेदारी आवेदक की होगी। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़
  4. वर्ग / अति पिछड़ा वर्ग / आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के अभ्यर्थीगण क Online Application Form प्रस्तुत (Submit) करते समय अपने वर्ग का स्पष्ट उल्लेख निर्धारित कॉलम में करें अन्यथा Online Application Form प्राप्ति की अंतिम दिनांक= पश्चात् वर्ग परिवर्तन नहीं किया जायेगा और ऐसे अभ्यर्थियों को जो उक्त वर्ग का उल्लेख नहीं करते हैं तो वर्ग विशेष का लाभ विज्ञापित पदों हेतु देय नहीं होगा और ना ही इस संबंध में किसी प्रार्थना-पत्र पर विचार किया जाएगा।
  5. संक्षिप्त विज्ञापन समाचार पत्रों में प्रकाशित किया जायेगा एवं विस्तृत विज्ञापन विभाग की वेबसाईट पर उपलब्ध रहेगा, इसके अध्ययन के उपरान्त ही अभ्यर्थियों द्वारा ऑन लाईन आवेदन पत्र भरा जावे।
  6. ऑनलाईन आवेदन-पत्र प्राप्ति की अन्तिम दिनांक तक विधवा / परित्यक्ता वर्ग में आवेदित महिला द्वारा आवेदन पत्र प्राप्ति की अंतिम दिनांक के पश्चात् पुनर्विवाह कर लिया जाता है तो भी उसे विधवा / परित्यक्ता वर्ग का लाभ दिया जायेगा। इसी प्रकार ऑनलाईन आवेदन पत्र प्राप्ति की अंतिम दिनांक के पश्चात् परीक्षा का मूल परिणाम जारी किये जाने से पूर्व जो आवेदक / आवेदिका विकलांग / विधवा / परित्यक्ता हुआ / हुई है, उन्हें विकलांग/विधवा/परित्यक्ता वर्ग का लाभ लेने हेतु उपर्युक्त निर्धारित प्रक्रिया अनुसार अपना वर्ग अनिवार्य से परिवर्तन करवाना होगा रूप अन्यथा उसे विकलांग / विधवा / परित्यक्ता श्रेणी का लाभ देय नहीं होगा। यदि परित्यक्ता (तलाकशुदा ) आवेदक का तलाक सम्बन्धी प्रकरण / वाद माननीय न्यायालय में विचाराधीन / लम्बित है एवं डिक्री पारित नहीं हुई है, तो परित्यक्ता (तलाकशुदा ) श्रेणी / वर्ग का लाभ देय नहीं होगा। साथ ही विधवा / परित्यक्ता श्रेणी की महिला को ऑनलाईन आवेदन की अंतिम दिनांक तक पुनर्विवाह नहीं किये जाने संबंधी या विधवा / परित्यक्ता श्रेणी में होने संबंधी शपथ पत्र प्रस्तुत करना होगा।
    8.(आवेदक उक्त पद हेतु तभी आवेदन करें जब वह उक्त पद हेतु विज्ञापन में निश्चित निम्न व उच्च आयु सीमा के अन्तर्गत वांछित शैक्षणिक योग्यता एवं अनुभव से संबंधित सम्पूर्ण मानदण्ड / मापदण्ड पूर्ण करता हो। साथ ही इस विज्ञापन में दी गई उक्त वांछित शैक्षणिक योग्यता एवं अनुभव के अतिरिक्त अन्य किसी योग्यता एवं अनुभव को आयोग द्वारा स्वीकार नहीं किया जायेगा। आवेदक के पास विज्ञापन में उल्लेखित अनुसार शैक्षणिक / प्रशैक्षणिक योग्यता एवं अनुभव प्रमाण-पत्र होने पर ही पात्र माना जायेगा अन्यथा अपात्र माना जायेगा।
    9.आवेदक को इस विज्ञापन में दी गई आयु सीमा में छूट के अतिरिक्त अन्य किसी प्रकार की कोई निम्नतम आयु एवं अधिकतम आयु संबंधी छूट नहीं दी जायेगी।
READ THIS-   OSSC Forest Guard Recruitment 2023: 10वीं/12वीं पास युवाओं के लिए फारेस्ट गार्ड व अन्य पदों पर भरी का नोटिफिकेशन जारी, यहाँ से करें ऑनलाइन आवेदन

नियुक्ति के लिए अयोग्यता

(i) आवेदक अपनी इच्छानुसार केवल एक ही नगरीय निकाय में केवल एक ही आवेदन कर सकता है। आवेदक द्वारा एक से अधिक नगरीय निकायों में आवेदन करने पर अथवा एक निकाय में एक से अधिक आवेदन करने पर आवेदक के ऐसे सभी आवेदन पत्र निरस्त माने जायेंगे ।
(ii) कोई भी पुरूष अभ्यर्थी जिसके एक से अधिक जीवित पत्नियाँ है, सेवा में नियुक्ति के लिए तब तक पात्र नहीं होगा जब तक की सरकार इस बात का समाधान करने के पश्चात् ऐसा करने के लिए विशेष आधार है, इस नियम के प्रवर्तन से किसी भी अभ्यर्थी को छूट देय नही है।
(iii) कोई भी महिला अभ्यर्थी जिसने किसी ऐसे व्यक्ति से विवाह किया है जिसके पहले से ही कोई पत्नि है, सेवा में नियुक्ति के लिए तब तक पात्र नहीं होगी जब तक कि सरकार इस बात का समाधान करने के पश्चात् कि ऐसा करने के लिए विशेष आधार है, इस नियम के प्रवर्तन से उस महिला अभ्यर्थी को छूट देय नहीं है।
(iv) किसी भी विवाहित अभ्यर्थी को नियुक्ति के लिये पात्र नहीं माना जावेगा, यदि उसने अपने विवाह के समय दहेज स्वीकार किया होगा।

Nagar Palika Safai Karmchari Bharti 2023 Important Links

Sarkari Naukri Telegram ChannelJoin Now
Sarkari Naukri WhatsApp GroupJoin Now
Official NotificationDownload
Official WebsiteVisit
ApplyVisit
Home PageVisit

Nagar Palika Safai Karmchari Bharti 2023 FAQs

1. When will the online applications start for Nagar Palika Safai Karmchari Bharti 2023?

The online application for Nagar Palika Safai Karmchari Bharti 2023 has already started. Please regularly visit our website for latest updates.

2. How many posts are there for Nagar Palika Safai Karmchari Bharti 2023?

There are 13184 posts available for Nagar Palika Safai Karmchari Bharti 2023.

3. How to Apply for Nagar Palika Safai Karmchari Bharti 2023?

The step by step process to apply online for Nagar Palika Safai Karmchari Bharti 2023 is explained in this article.

Join WhatsApp