Mutual Funds SIP: बच्चो की पढ़ाई की चिंता होगी दूर, इस स्कीम के तहत 100 रुपए की बचत कर बनाए 26.2 लाख रुपए, जानिए इस स्कीम की पूरी डिटेल

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

आज के समय में सभी माता-पिता को अपने बच्चे के भविष्य की चिंता रहती है। सभी अभिभावक अपने बच्चो की उच्च शिक्षा के लिए चिंतित रहते है। ऐसे में कई अभिभावक अपने बच्चो की उच्च शिक्षा के खर्चे को ध्यान में रखते हुए पहले से ही निवेश करना शुरू कर देते है।

ताकि वे अपने बच्चो के पढ़ाई के खर्चे को आसानी से मेंटेन कर सके। ज्यादातर माता-पिता अपने बचत किए गए पेसो को किसी FD स्कीम या किसी छोटी बचत योजना में निवेश कर देते है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

जैसा की हम जानते है निवेश के ये क्षेत्र बाजार जोखिमों के अधीन नहीं आते है लेकिन इनमें मोटा रिटर्न मिलने की संभावना कम रहती है। हम आज आपको इस लेख के माध्यम से निवेश के लिए एक ऐसे विकल्प के बारे में बताने वाले है जिसमे आप अपने बच्चो की पढ़ाई के लिए निवेश करके मोटा रिटर्न प्राप्त कर सकते हो।

बता दे की आप अपना निवेश म्युचअल फंड में करके मोटा रिटर्न प्राप्त कर सकते हो। यहाँ पर आपको बढ़िया रिटर्न मिलने की संभावना भी पूरी रहती है। आइये जानते है इस स्कीम के बारे में पुरे विस्तार से –

Mutual Fund SIP

जैसा की हमने आपको बताया यदि आप छोटी-छोटी बचत करके मोटा रिटर्न प्राप्त करना चाहते हो तो आप म्यूचअल फण्ड में अपने पैसे निवेश कर सकते है। निवेश का यह ऑप्शन भले ही बाजार जोखिमों के अंतर्गत आता है लेकिन यहाँ से आपको रिटर्न भी बढ़िया मिल जाता है और जिसकी संभावना भी अधिक रहती है।

READ THIS-   Jan Aadhar Card Me Mobile Number kaise Jode/Update kare: अब घर बैठे अपने जनआधार कार्ड में सभी सदस्यों के नंबर जोड़े या अपडेट करें, ये बिलकुल आसान तरीका

आप यदि म्युचअल फंड स्कीम के बारे में इतना नहीं जानते हो तो आप म्युचअल फंड की बेस्ट स्कीम का चुनाव करने के लिए किसी एक्सपर्ट से सुझाव ले सकते हो। आज हम आपको इस लेख में म्यूचअल फंड में 100 रुपए के निवेश प्लान के बारे में बताने वाले है, आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

100 रुपए की बचत से बनाए 26.2 लाख रुपए

आज हम म्यूचअल फंड में 100 रुपए के बचत से 26.2 लाख रुपए बनने के केलकुलेशन के बारे में बताने जा रहे है। जिसका उपयोग करके आप भी अपने बच्चो की पढाई के लिए मोटा रिटर्न प्राप्त कर सकते हो। आपको म्युचअल फंड निवेश के लिए किसी एक अच्छी म्युचअल स्कीम का चयन करना होगा।

इसके बाद आपको रोजाना 100 रुपए की बचत करके महीने के 3000 रुपए जमा करने है। आप इस प्रकार पुरे 20 साल के लिए हर माह निवेश करते रहे। यदि आप ऐसे करते हो तो आपको मोटा रिटर्न मिलेगा। इस दौरान आपको यह उम्मीद होनी चाहिए की आपको अनुमानित रुप से 11 फीसदी की ब्याज दर मिले।

इस प्लान के हिसाब से आप 20 साल में 26.2 लाख रुपए का मोटा रिटर्न प्राप्त करोगे। आप निवेश अवधि के दौरान हर माह 3000 के निवेश से कुल 7.2 लाख रुपए जमा करोगे। आपको इस निवेश में 19 लाख की वेल्थ गेन होंगी। इन पेसो के जरिए आप अपने बच्चो के पढ़ाई के खर्चे को आसनी से निकाल सकते हो।

Join WhatsApp