Monthly Income Account: पोस्ट ऑफिस की जबरस्त स्कीम, इस स्कीम के तहत एक बार पैसा लगाए और हर माह मिलेंगे 5550 रुपए, जानिए क्या है यह स्कीम

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

आज के समय में निवेश के लिए आपको कई सारी बचत स्किम मिल जाती है। लेकिन जहाँ अपना पैसा सुरक्षित रहे और बढ़िया फायदा मिले हमे ऐसी स्कीम की तलाश रहती है।

लोग रिटायरमेन्ट के बाद अपनी जमा पूंजी को एक सुरक्षित स्कीम में निवेश करने की सोचते है। जैसा की हम जानते है रिटायरमेंट के बाद व्यक्ति बाजार जोखिम लेने का मन नही बनाता है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

रिटायरमेंट लोगो के लिए एक्सपर्ट भी यही सलाह देते है की 55 साल के बाद निवेशकों को निवेश के लिए सुरक्षित विकल्पों में निवेश की सलाह देते है। यदि आप भी निवेश के लिए ऐसी ही स्कीम की तलाश में है तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम मंथली इनकम स्कीम (MIS) बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।

इसमें आपकी निवेश रकम पूरी तरह से सुरक्षित रहेगी और इस स्कीम में आपको अमाह हर माह इनकम प्राप्त होती रहेगी। आइये जानते है आज के इस लेख के माध्यम से पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम के बारे में पुरे विस्तार से, आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

MIS में 1 अप्रैल से बढ़ गया ब्याज

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में आप हर माह 5550 तक की इनकम ले सकते हो। पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम स्मॉल सेविंग स्किम का बेस्ट विकल्प है।

READ THIS-   Post Office NSC Scheme: इस योजना में 100 रुपये निवेश करने पर पाँच साल बाद मिलेंगे 21 लाख रुपये, जानिए कैसे

बता दे की अप्रैल 2023 से मंथली इनकम स्कीम में डिपॉजिट लिमिट बढ़ा दिया गया है वही इसके साथ ही इस स्कीम में मिलने वाली ब्याज दर को भी बढ़ा दिया गया है।

केंद्र सरकार ने पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में डिपॉजिट लिमिट बढ़ाकर 15 लाख रुपए कर दी है। जैसा की हम जानते है पोस्ट ऑफिस मंथली डिपॉजिट स्कीम में सिंगल अकाउंट या ज्वाइंट अकाउंट किसी भी प्रकार का अकाउंट खुलवा सकते है।

बढ़ी गई डिपॉजिट लिमिट के अनुसार सिंगल अकाउंट में 9 लाख रुपए अधिकतम जमा किए जा सकते है वहीं ज्वाइंट अकाउंट में 15 लाख रुपए तक अधिकतम जमा किए जा सकते है।

बता दे की पहले यह डिपॉजिट लिमिट क्रमशः 4.50 लाख रुपए और 9 लाख रुपए थी। 1 अप्रैल 2023 से इस स्किम की ब्याज दर बढ़ाकर 7.4 फीसदी कर दी है। मंथली इनकम स्कीम के तहत न्यूनतम 1000 रुपए से अपना निवेश शुरू कर सकते है और अधिकतम 1000 रुपए के मल्टीपल में निवेश कर सकते है।

मंथली इनकम स्कीम में फायदा कैसे होता है ?

जैसा की हमने आपको बताया मंथली इनकम स्कीम में आपको सालाना 7.4 फीसदी की ब्याज दर मिल जाती है। आपके जमा किए गए पैसे पर जो बी ब्याज मिलता है उसे 12 हिस्सों में बाँट दिया जाता है। इन हिस्सों को आपके बैंक में ट्रांसफर कर दिए जाते है।

यदि आप अपने ब्याज के पैसे नहीं निकालना चाहते हो तो यह आपके सेविंग अकाउंट में पड़े रहते है। इस स्कीम की मेच्योरिटी 5 साल में पूरी हो जाती है, स्कीम के मेच्योर होने पर आपके पुरे पैसे ब्याज सहित मिल जाते है।

READ THIS-   Mudra Loan SBI Online: भारतीय स्टेट बैंक से बिना किसी दस्तावेज के सिर्फ 5 मिनट में 50,000 का लोन, ऐसे करे फटाफट अप्लाई

आप चाहे तो इस स्कीम को 5 साल के लिए एक्सटेंड कर सकते है। 5 साल के बाद यदि आप अपनी स्कीम को क्लोज करना चाहते हो तो आपको आपके पुरे पैसे मिल जाएंगे।

मंथली इनकम स्कीम: सिंगल अकाउंट हो तो

  • ब्याज दर- 7.4 फीसदी सालाना
  • अधिकतम निवेश- 9 लाख रुपए
  • सालाना ब्याज- 66600 रुपए
  • मंथली ब्याज- 5550 रुपए

मंथली इनकम स्कीम: ज्वाइंट अकाउंट हो तो

  • ब्याज दर- 7.4 फीसदी सालाना
  • अधिकतम निवेश- 15 लाख रुपए
  • सालाना ब्याज- 111000 रुपए
  • मंथली ब्याज- 9250 रुपए

मंथली इनकम स्कीम में खाता कौन खोल सकता है ?

  • वयस्क के नाम से सिंगल अकाउंट
  • ज्वाइंट अकाउंट (अधिकतम 3 वयस्क) ज्वाइंट A या B
  • माइनर के नाम से उसका गार्जियन खाता खोल सकता है।
  • 10 साल का माइनर है तो उसके नाम पर
Join WhatsApp