Mahila Samman Bachat Patra Yojana 2023: महिला सम्मान बचत पत्र योजना क्या है, ब्याज दर, पात्रता नियम व शर्ते पढ़े

Join WhatsApp Group                                 JOIN NOW
Join Telegram Channel                               JOIN NOW
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Mahila Samman Bachat Patra Yojana 2023: 2023 में भारत के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट पेश किया इस बजट के अंतर्गत महिलाओं के लिए सरकार ने बचत योजना से संबंधित एक नई योजना का शुभारंभ किया जिसका नाम महिला सम्मान बचत पत्र योजना है।

योजना के तहत महिलाएं प्रत्येक महीने एक निश्चित राशि जमा कर एक निश्चित अवधि के बाद अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त कर सकती हैं ऐसे में अगर आप भी योजना से संबंधित सभी चीजों के बारे में जानकारी चाहते हैं तो हमारे आर्टिकल को आखिर तक पड़े आइए जानते हैं।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

साथियो हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो आप इस पोस्ट को अपने सभी साथियो के साथ शेयर करे तथा इसी तरह का रेगुलर अपडेट के लिए आप हमारे व्हाट्सएप्प/ टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करे।

महिला समान बचत पत्र योजना क्या है?

महिला सम्मान बचत पत्र योजना भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई एक बचत संबंधित लोकप्रिय योजना है योजना के तहत महिलाएं अगर इसे स्कीम में पैसे निवेश करती हैं तो उन्हें 7.5% का ब्याज दिया जाएगा इस योजना की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें ब्याज की दर एफडी और आरडी स्कीम से भी अधिक है।

READ THIS-   Rajasthan Free Laptop Yojana 2023: राजस्थान सरकार 8वीं 10वीं 12वीं के 1 लाख विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप देगी, यहाँ से देखें लिस्ट

यही वजह है कि इस योजना में महिलाएं अधिक मात्रा में पैसे निवेश कर रही हैं I यहां तक कि NSC (राष्ट्रीय बचत पत्र) किसान विकास पत्र (KVP) और PPF अकाउंट से भी ज्यादा ब्याज मिलती है I

वर्तमान में मिल रही ब्याज दर पर एक नजर

  • Monthly Income scheme 7.1%
  • National Saving Certificate 7.0%
  • Kisan vikas Patra 7.2%
  • SSY 7.6%
  • SCSS 8.0%
  • PPF7.1%
  • 1 Year Term Deposit 6.6%
  • 2 Years Term Deposit 6.8%
  • 3 Years Term Deposit 6.9%
  • 5 years Term Deposit 7.0 %

महिला सम्मान बचत योजना में कितना पैसा जमा कर सकते है?

महिला सम्मान बचत योजना में कोई भी महिला और लड़की ₹200000 तक का निवेश कर सकती है 2 साल बाद आपकी जमा और ब्याज को मिलाकर पूरा पैसा वापस किया जाएगा यहां पर ब्याज की दर अधिक है इसलिए आपको अधिक रिटर्न मिलेगा महिला सम्मान बचत पत्र योजना के तहत आप 25 मार्च 2025 तक अकाउंट खुलवा सकते हैं।

महिला सम्मान बचत योजना खाता कहा खुलवाए

महिला सामान बचत योजना के तहत अगर आप खाता खोलना चाहते हैं तो आप नजदीकी सरकारी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जा सकते हैं इसके अलावा कुछ प्राइवेट बैंकों में भी इसमें खाता खोलने की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है।

इस योजना के सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें किसी भी उम्र की महिला और लड़की अपना खाता खुला सकती है हालांकि न्यूनतम उम्र है यहां पर 18 वर्ष निर्धारित की गई है I

READ THIS-   Monthly Income Account: पोस्ट ऑफिस की जबरस्त स्कीम, इस स्कीम के तहत एक बार पैसा लगाए और हर माह मिलेंगे 5550 रुपए, जानिए क्या है यह स्कीम

Mahila Samman Bachat Patra Yojana 2023 Important Links

Sarkari Naukri Telegram ChannelJoin Now
Sarkari Naukri WhatsApp GroupJoin Now
Home PageVisit

Final Conclusion – तो दोस्तों ये थी Mahila Samman Bachat Patra Yojana 2023 के बारे में विस्तृत जानकारी अगर आप भी इस योजना की पात्रता की पूर्ति करते है तो Mahila Samman Bachat Patra Yojana 2023 के लिए यहाँ बताई गयी प्रक्रिया से आवेदन कर सकते है।

उम्मीद है आपके लिए यह जानकारी उपयोगी रही होगी, आर्टिकल को अपने दोस्तों व परिवार के सदस्यों में शेयर जरूर करें ताकि अधिक से अधिक लोगों को इस योजना की जानकारी मिले।

Leave a Comment

Join WhatsApp