LPG Gas Price 2024: 600 रुपए में मिलेगा एलपीजी गैस सिलेंडर, सरकार दे रही है 75 लाख नए गैस कनेक्शन, ऐसे उठाए लाभ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

अब तक करोड़ो गरीब परिवारों को पीएम उज्ज्वला योजना के तहत फ्री एलपीजी गैस सिलेंडर का लाभ मिल चूका है। इस योजना के तहत गरीब लोगो को धुंआ मुक्त और एलपीजी युक्त गैस सिलेंडर मिल पाया है।

पीएम उज्ज्वला योजना के तहत लोगो को एलपीजी सिलेंडर मिलने से पेड़ो की कटाई कम होने लगी है। वंचित परिवारों तक गैस कनेक्शन पहुंचाने के लिए सरकार ने पीएम उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख नए गैस कनेक्शन देने की घोषणा की है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

इस योजना के संबंध में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने संसद में एक अहम जानकारी देते हुए कहा है की सरकार गरीब परिवारों को सस्ती कीमत में एलपीजी गैस सिलेंडर देने में अन्य देशो की तुलना में प्रभावी रही है।

इन्होने कहा की पड़ोसी देश पाकिस्तान, नेपाल और श्रीलंका में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत भारत देश की तुलना में बहुत ही ज्यादा है। अभी हाल ही में पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने एक सवाल का जवाब देते हुए भारत में रसोई गैस सिलेंडर की जानकारी दी है।

हरदीप सिंह पूरी ने कहा की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस सिलेंडर की औसत प्रति व्यक्ति खपत अप्रैल से अक्टुम्बर तक 3.8 गैस सिलेंडर तक सुधर गई है। साल 2019-20 में प्रति व्यक्ति गैस सिलेंडर रिफिल खपत 3.01 रही है और वही वित वर्ष 2022-23 में यह 3.71 रही है।

इस योजना के तहत सिर्फ इतने रुपए में एलपीजी गैस सिलेंडर

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने कहा की पीएम उज्ज्वला योजना के तहत केंद्र सरकार लाभार्थियों को 300 रुपए की सब्सिडी प्रदान करती है जिससे की योजना के लाभार्थी को इस योजना के तहत 14.2 किलोग्राम एलपीजी गैस सिलेंडर सिर्फ 603 रुपए में मिल जाता है।

READ THIS-   Rajasthan GNM Answer Key 2024 Download: राजस्थान जीएनएम भर्ती परीक्षा की ऑफिशल आंसर की जारी, यहाँ से डाउनलोड करें

पीएम उज्ज्वला योजना के तहत नई दिल्ली के मूल निवासी को यह गैस सिलेंडर 903 रुपए में मिल जाएगा और सरकार के द्वारा इस पर 300 की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। यह सब्सिडी आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाएगी।

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने जानकारी दी की पाकिस्तान में एलपीजी गैस सिलेंडर 1059.46 रुपए में मिल रहा है। श्रीलंका में गैस सिलेंडर 1032.35 रुपए में वही नेपाल में यह गैस सिलेंडर 1198.56 रुपए में मिल रहा है।

एलपीजी के बढ़े है उपभोक्ता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के गरीब लोगो तक एलपीजी गैस कनेक्शन पहुंचाने के लिए साल 2016 पीएम उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी। गरीब परिवारों को सस्ती कीमत पर गैस सिलेंडर उपलब्ध हो सके इस उद्देश्य से पीएम नरेंद्र मोदी ने इस योजना को शुरुआत की थी।

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने बताया की पीएम उज्ज्वला योजना के तहत करीब 10 करोड़ उपभोक्ता है। साल 2014 में कुल एलपीजी उपभोक्ता 14 करोड़ थे। लेकिन मौजूदा समय में कुल गैस कनेक्शन 33 करोड़ है।

75 लाख नए गैस कनेक्शन

केंद्र सरकार ने इस योजना के विस्तार की मंजूरी दी है ताकि देश के वंचित गरीब परिवारों को भी इस योजना के तहत एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध हो सके। पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अगले तीन साल के लिए 75 लाख नए गैस कनेक्शन देने के लिए मंजूरी दी है। ताकि इस योजना का विस्तार किया जा सके। इस विस्तार से पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों की कुल संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी।

READ THIS-   Kotak Mahindra Bank Personal Loan 2023: कोटक महिंद्रा बैंक से पायें 50,000 रुपए से 10 लाख रुपए तक का लोन, सिर्फ 5 मिनट में पर्सनल लोन लेने के लिए यहाँ से करे आवेदन

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ कैसे उठाए ?

यदि आप भी पीएम उज्ज्वला योजना के तहत अपना आवेदन करना चाहते हो तो आप हमारे निम्न स्टेप्स को फॉलो कर सकते हो –

  • पीएम उज्ज्वला योजना के तहत अपना आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट को विजिट करने पर आप सबसे पहले इसके होम पेज पर पहुँच जाओगे।
  • होम पेज पर आपको Apply For PMUY कनेक्शन का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लीक कर लेना है।
  • अब आपको जिस कम्पनी का गैस सिलेंडर लेना है उसे चुनना है।
  • इसके बाद आपको अपनी सम्पूर्ण जानकारी दर्ज करनी है।
  • दर्ज करने के बाद आपको मांगे जाने वाले दस्तावेज अपलोड करने है।
  • इसके बाद आपको अंत में अप्लाई के बटन पर क्लीक कर लेना है।
  • आपको इस योजना के तहत कुछ दिनों बाद लाभ प्रदान कर दिया जाएगा।
Join WhatsApp