LPG Gas Cylinder Update: एलपीजी गैस उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी, 1 जनवरी से मिलेगा 450 रुपए में गैस सिलेंडर, सिर्फ इन उपभोगताओं को मिलेगा इसका लाभ, जानिये इसकी पात्रता

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

जैसा कि हम जानते है राजस्थान में विधानसभा चुनाव संपन्न हुए है और इस चुनाव नतीजे में भाजपा ने बहुमत हासिल किया, जिससे की राज्य में भाजपा सरकार बनकर आई है।

भाजपा ने चुनाव से पहले मोदी की गारंटी के तहत प्रदेशवासियो से 10 वादे पुरे करने की गारंटी दी थी। अब लोगो को सरकार से इन वादों के जल्द पुरे होने की उम्मीद है। इन 10 वादों में से एक वादा एलपीजी गैस सिलेंडर को लेकर भी है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

कहा गया था की भाजपा सरकार आने पर उज्ज्वला और बीपीएल धारको को 450 रुपए में गैस सिलेंडर दिया जाएगा। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने इन गैस कनेक्शनधारियों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने की घोषणा कर दी है।

प्रदेश के उज्ज्वला और बीपीएल के तहत आने वाले एलपीजी गैस कनेक्शनधारियों को 1 जनवरी 2024 से 450 रुपए में गैस सिलेंडर दिया जाएगा। गैस सिलेंडर पर दी जाने वाली सब्सिडी लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

1 जनवरी के बाद से उज्ज्वला योजना और बीपीएल के अंतर्गत आने वाले परिवारों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध हो जाएगा। प्रदेश के गरीब परिवारों को अब काफी सस्ते दाम में एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध हो सकेगा।

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एलपीजी गैस सिलेंडर से जुड़ी अपडेट के बारे में विस्तार से बताने वाले है, आप हमारे साथ इस आर्टिकल के माध्यम से अंत तक जरूर जुड़े रहे।

सीएम भजन लाल शर्मा ने की 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने की घोषणा

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने प्रदेश के उज्ज्वला और बीपीएल गैस कनेक्शनधारियों को 450 रुपए में गैस सिलेडंर देने की घोषणा कर दी है। प्रदेश के टोंक जिले के लांबाहरिसिंह गाँव में लगने वाले विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर में सीएम भजन लाल शर्मा ने 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने की घोषणा की है।

READ THIS-   Rajasthan GNM Answer Key 2024 Download: राजस्थान जीएनएम भर्ती परीक्षा की ऑफिशल आंसर की जारी, यहाँ से डाउनलोड करें

1 जनवरी 2024 से लाभार्थियों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर मिलेगा। इस गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी लाभार्थियों के बैंक खाते में हस्तांतरित कर दी जाएगी। विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने का जो वादा किया था वो पूरा किया जा रहा है।

52 करोड़ रुपए का अतिरिक्त वहन करेगी सरकार

भाजपा के द्वारा चुनाव से पहले अपने घोषणा पत्र में प्रदेश के उज्ज्वला और बीपीएल गैस कनेक्शन परिवारों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने का वादा किया था, भाजपा सरकार बनने के बाद सीएम भजन लाल शर्मा ने अब 1 जनवरी से 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने की घोषणा कर दी है।

भजन लाल सरकार के इस फैसले से राज्य के वित्तीय कोष में हर माह 52 करोड़ का अतिरिक्त भार पड़ेगा यानि की सरकार के द्वारा 52 करोड़ का अतिरिक्त भार हर माह वहन किया जाएगा।

1 जनवरी से 450 रुपए में मिलेंगे उपभोक्ताओं को एलपीजी गैस सिलेंडर

वर्तमान समय में तेल कम्पनियो द्वारा 14.2 किलोग्राम का एलपीजी गैस सिलेंडर 906.50 रुपए में उपलब्ध करवाया जा रहा है। मोदी सरकार के द्वारा पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थियों को गैस सिलेंडर पर 300 रुपए की सब्सिडी दी जा रही है।

प्रदेश में उज्जवला योजना और बीपीएल गैस कनेक्शनधारियों की संख्या 70 लाख है। इनमें से करीब 66 लाख पीएम उज्जवला योजना के तहत आते है और बाकि के 4 लाख बीपीएल गैस कनेक्शनधारी है।

केंद्र सरकार के द्वारा रसोई गैस उपभोक्ताओं को 300 रुपए की सब्सिडी दी जाती है और अब राज्य सरकार के द्वारा 156 रुपए की सब्सिडी अलग से दी जाएगी। वर्तमान समय में हर माह 30 लाख सिलेंडर रिफिल करवाए जा रहे है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को साल के कुल 12 सिलेंडर दिए जाते है।

READ THIS-   बड़ी ख़बर! भजन लाल सरकार ने लिया बड़ा फैसला, इन कर्मचारियो को हटाने के आदेश किए जारी

सीएम भजन लाल शर्मा ने ट्वीट करके ये बात कही

राजस्थान के सीएम भजन लाल शर्मा ने ट्वीट करके कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के सर्वसमावेशी मंत्र सबका साथ, सबका विकास, सबका प्रयास से प्रेरणा लेकर राज्य सरकार ने बीपीएल और उज्जवला योजना के रसोई गैस उपभोक्ताओं को 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। डबल इंजन की भाजपा सरकार राजस्थान की मातृ शक्ति के सम्मान, उत्थान और सशक्तिकरण के लिए कृतसंकल्पित है।

Join WhatsApp