LPG Gas Cylinder E-KYC Update: 31 दिसम्बर तक करवाना होगा ई-केवाईसी, नहीं तो कट जाएगा गैस कनेक्शन, जाने पूरी प्रक्रिया

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

एलपीजी गैस सिलेंडर उपभोक्ताओ को अपना ई-केवाईसी करवाना होगा। रसोई गैस उपभोक्ताओं के लिए आधार प्रमाणीकरण यानी की ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया है।

उपभोक्ताओं को यह भी जानकारी दी गई है की ई-केवाईसी नहीं करवाने पर गैस कनेक्शन को अवैध भी घोषित किया जा सकता है। इसीलिए आप भी जल्द से जल्द अपना ई-केवोईसी करवा ले।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

ताकि बाद में आपको किसी भी तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़े। ई-केवाईसी की प्रक्रिया को शुरू कर दी गई है। भारत सरकार के तेल व प्राकृतिक गैस मंत्रालय के आदेशानुसार ई-केवाईसी की प्रक्रिया को शुरू कर दी गई है।

सभी घरेलू एलपीजी गैस उपभोक्ताओं को अपना ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। यह ई-केवाईसी प्रक्रिया 31 दिसम्बर 2023 तक चलने वाली है। इस अंतिम तिथि से पहले-पहले सभी रसोई गैस उपभोक्ताओं को अपना ई-केवाईसी करवा लेना है।

इससे दोहरीकरण पर भी लगाम लगने वाली है। आपके द्वारा अपना आधार कार्ड प्रमाणीकरण नहीं कराने पर आगामी समय में गैस कनेक्शन पर खतरा मंडरा सकता है, गैस कनेक्शन को अवैध माना जा सकता है।

बता दे की ई-केवाईसी के लिए गैस उपभोक्ताओं को अपनी संबंधित एजेंसी में जाना होगा। रसोई गैस उपभोक्ताओं को एजेंसियों के द्वारा मेसेज भी भेजे जा रहे है। प्रमाणीकरण में उपभोक्ताओ की फेस स्केनिंग और फिंगर प्रिंट स्केनिंग भी की जाएगी।

आइये जानते है आज के इस लेख के माध्यम से LPG Gas Cylinder E-KYC से संबंधित सम्पूर्ण अपडेट। आप हमारे साथ इस आर्टिकल के माध्यम से अंत तक जरूर जुड़े रहे।

रसोई गैस उपभोक्ताओं के लिए ई-केवाईसी जरुरी

सरकार के द्वारा रसोई गैस सिलेंडर पर उपभोक्ताओं को सब्सिडी प्रदान की जाती है। सरकार ने तेल कम्पनियो से उपभोक्ताओं की ई-केवाईसी करवाने को कहा है ताकि वास्तविक उपभोक्ताओं को सब्सिडी उपलब्ध करवाई जा सके।

READ THIS-   Rajasthan GNM Answer Key 2024 Download: राजस्थान जीएनएम भर्ती परीक्षा की ऑफिशल आंसर की जारी, यहाँ से डाउनलोड करें

सरकार ने ई-केवाईसी के लिए 31 दिसम्बर 2023 अंतिम तारीख रखी है। घरेलू गैस उपभोक्ताओं को 31 दिसम्बर तक अपना ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। गैस एजेंसियों ने ई- केवाईसी करना शुरू कर दिया है। डुप्लीकेशन से बचने के लिए ई-केवाईसी जरुरी है।

आधार प्रमाणीकरण जरुरी

साल 2022 के बाद नए जुड़ने वाले गैस कनेक्शन उपभोक्ताओं के आधार प्रमाणीकरण किया जाता है। इससे पहले कई रसोई गैस उपभोक्ताओं के आधार प्रमाणीकरण नहीं है।

देश में कई सारे गाँवों और शहरो में रसोई गैस उपभोक्ताओं के अभी तक आधार प्रमाणीकरण नहीं हुआ है। इसीलिए अब जल्द ही सभी रसोई गैस उपभोक्ताओं के आधार प्रमाणीकरण किए जा रहे है।

ई-केवाईसी का उद्देश्य

साल 2016 से 2022 के बीच कई सारे गैस कनेक्शन किए गए। लेकिन इस समय में कई उपभोक्ताओ का ई-केवाईसी नहीं हुआ है। ऐसे में अब बाकी रहे सभी उपभोक्ताओं की ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरी की जा रही है।

विभागीय अधिकारियो के अनुसार विभाग की मंशा है की 2016 से 2022 के बीच लाखो की तादाद में गैस कनेक्शन दिए गए थे। कई सारे लोगो का गैस कनेक्शन कोई और इस्तेमाल कर रहा है। आधार प्रमाणीकरण से स्थिति में सुधार लाया जाएगा।

How To Update Your E KYC in LPG Gas?

  • उम्मीदवार को नीचे दी गई वेबसाइट पर जाना होगा। https://www.mylpg.in
  • फिर आपको तीनों गैस कंपनियों की फोटो दिखेगी, जो भी गैस आपकी हो उस पर क्लिक करें।
  • फिर आपको एक नए पृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा।
  • वहां आपको वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा, अगर आपने पहले ही रजिस्ट्रेशन कर लिया है तो आपको लॉगइन करना होगा।
  • फिर आपको अपने गैस कनेक्शन से संबंधित सभी विवरण दिखाई देंगे।
  • फिर आपके सामने जो फॉर्म खुलेगा उसे भरना होगा।
  • अब आपको ट्रैक योर रिफिल विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आपको अब तक ऑर्डर किए गए सभी गैस सिलेंडर और अधिक सब्सिडी का पूरा विवरण दिखाई देगा।
  • और फिर आपको बायीं तरफ आधार ऑथेंटिकेशन विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने आधार के आखिरी चार अंक दिखाई देंगे और कैप्चा कोड डालने के बाद आपको जेनरेट ओटीपी बटन पर क्लिक करना होगा।
  • आप जिस भी मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करेंगे उस पर एक ओटीपी आएगा।
  • ओटीपी डालने के बाद आपको ऑथेंटिकेट पर क्लिक करना होगा और आपकी केवाईसी पूरी हो जाएगी।
  • और अब आपके सामने Authenticate successful का मैसेज दिखाई देगा।
  • अब फिर से आपको आधार ऑथेंटिकेशन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा फिर आप देखेंगे कि आपका स्टेटस कंप्लीट है या पेंडिंग आप वहां से चेक कर सकते हैं।
READ THIS-   Rajasthan BSTC College List Name 2023 PDF Download: राजस्थान बीएसटीसी कॉलेज लिस्ट जारी, यहाँ देखे अपने नजदीकी कॉलेज का नाम

LPG Gas eKYC Direct link

एचपी गैस कनेक्शन ई केवाईसी करने के लिए यहां क्लिक करें
इंडियन गैस कनेक्शन ई केवाईसी करने के लिए यहां क्लिक करें
भारत गैस कनेक्शन ई केवाईसी करने के लिए यहां क्लिक करें

Join WhatsApp