LIC Kanyadan Scheme: बेटी के भविष्य के लिए बहुत ही फायदेमंद ये योजना, जानें इसके लाभ

Join WhatsApp Group                                 JOIN NOW
Join Telegram Channel                               JOIN NOW
WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

LIC Kanyadan Scheme: भारतीय जीवन बीमा निगम की कन्यादान योजना आपकी बेटी के लिए बहुत ही फायदेमंद है। पिता को अब बेटी के भविष्य की चिंता करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्योंकि भारतीय जीवन बिमा निगम की कन्यादान पॉलिसी से 27 लाख रुपये मिलेंगे।

LIC के द्वारा शुरू की गयी यह योजना भविष्य में बेटी की शिक्षा व शादी के खर्चे के लिए वित्तीय मदद करती है। आपको बता दें कि एलआईसी कन्यादान योजना का maturity period कम से कम 6 साल से अधिकतम 25 साल तक होता है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

अन्य योजनाओं की तुलना में LIC की कन्यादान योजना बहुत ही अनूठी योजना है जिसकी बहुत सारी विशेषताएं है। इस आर्टिकल में हम LIC कन्यादान योजना से जुड़े फायदे, विशेषताएं, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया सभी के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले है।

LIC Kanyadan Policy Details

भारतीय जीवन बिमा निगम की कन्यादान योजना बेटियों के हित में चलाई जा रही सबसे महत्वपूर्ण योजनाओं में से जो देश की बेटियों का भविष्य सँवारने का काम कर रही है। बेटी की पढ़ाई व शादी की चिंता अक्सर हर माँ बाप को रहती है ऐसे में भारतीय जीवन बीमा निगम माता-पिता की यह चिंता ख़त्म करने वाली है।

READ THIS-   Rajasthan Election Update 2023: मतगणना से पहले जीतने वाले 199 प्रत्याशियों की लिस्ट वायरल, जानिए कौन कहाँ से जीत रहा है, कितनी सच्चाई है इस सूची में

अभिभावक अपनी बेटी के लिए LIC Kanyadan Policy में निवेश करके अच्छा ख़ासा रीटर्न ले सकते है जिससे वो अच्छे से बेटी को शिक्षा दे सकते है और शादी की खर्च की चिंता भी दूर हो जायेगी। हमारी सलाह यह है कि अभिभावक को आज ही कन्यादान योजना में निवेश करना चाहिए।

LIC Kanyadan Policy Highlights

योजना का नामभारतीय जीवन बीमा निगम कन्यादान पालिसी
श्रेणीकेंद्र सरकार योजना
लाभार्थीदेश की बेटियाँ
उद्देश्यबेटी के भविष्य को सवारना
आवेदन मोड़ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट लिंकhttps://licindia.in/

LIC Kanyadan Policy के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

भारत का जीवन बीमा निगम सभी नीतियों के नीचे लाभ प्रदान करता है तो LIC में निवेश करना सबसे सुरक्षित है। इन दस्तावेजों को कन्यादान योजना प्रस्तुत करने के लिए कहा जाता है, जिसकी फ़ॉर्म भरते समय आवश्यक हो सकती है।

  • आधार कार्ड
  • मैं प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • बेटी की जन्म तिथि
  • बेटी का आधार कार्ड
  • पैन कार्ड

कन्यादान पॉलिसी प्रीमियम आयकर लाभ

भारतीय जीवन बीमा निगम की कन्यादान पालिसी में निवेश करने पर आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 सी से छूट दी गई है। यानि कि कन्यादान पालिसी के मूलधन, ब्याज व मिश्रधन पर किसी प्रकार का कर या टैक्स नहीं लगेगा।

कन्यादान पालिसी के नियमों के तहत, कोई भी अपनी आय के अनुसार प्रीमियम की संख्या को बढ़ा या कम कर सकता है। यह अनिवार्य नहीं है कि कोई प्रति दिन 121 रुपये जमा करता है, यदि वह कन्यादान योजना में इससे अधिक जमा कर सकता है, तो उसे अधिक जमा करने की पूरी छूट होती है।

READ THIS-   REET Update: आचार संहिता हटते ही राजस्थान में रीट समेत होगी कई नई भर्तियां, जाने पूरी खबर

एलआईसी कन्यादान योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

आपको बता दें कि भारतीय जीवन बीमा निगम की कन्यादान पालिसी का लाभ लेने के लिए आपको इसके लिए आवेदन करना होगा। यहाँ ऑनलाइन आवेदन करने की कोई सुविधा नहीं होती आपको अपने नजदीकी भारतीय जीवन बीमा निगम के कार्यालय को विजिट करके या फिर किसी LIC एजेंट की मदद से इस पालिसी में निवेश करना होगा।

LIC ऑफिस में जाकर आपको कन्यादान पॉलिसी का ऑफलाइन फॉर्म भरना होगा व सारे जरुरी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ लगाकर कार्यालय में जमा करवाना होगा। इस प्रकार से आप आसानी से LIC की कन्यादान पॉलिसी का लाभ ले सकते है।

सरकारी योजनायें

LIC Kanyadan Scheme की मुख्य विशेषताएं

  • एलआईसी कन्यादान नीति (एलआईसी कन्यादान नीति) लड़कियों के माता-पिता को सर्वोत्तम सुविधाएं प्रदान करती है ताकि उन्हें पालने में कोई बोझ न पड़े
  • भारतीय जीवन बीमा निगम की यह पॉलिसी आपकी बेटी को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है, कन्यादान योजना में पॉलिसीधारक को मैच्योरिटी के समय एकमुश्त भुगतान किया जाता है।
  • बीमित माता-पिता की मृत्यु के मामले में, एलआईसी कन्यादान पॉलिसी प्रीमियम माफ किया जाता है,  अचानक मृत्यु होने पर तुरंत 10 लाख रुपये का भुगतान किया जाता है।
  • भारतीय जीवन बीमा निगम इस पॉलिसी में आकस्मिक या प्राकृतिक मृत्यु की स्थिति में 5 लाख रुपये का तत्काल भुगतान किया जाता है।
  • योजना की परिपक्वता के समय भुगतान की जाने वाली पूर्ण परिपक्वता राशि! मैच्योरिटी से पहले 3 साल तक की निश्चित अवधि के लिए लाइफ रिस्क कवर।
READ THIS-   Vardhman Foundation Shakun Oswal Scholarship: वर्धमान फाउंडेशन शकुन ओसवाल स्कॉलरशिप के तहत मिलेगी 20,000 रुपए तक की छात्रवृति, जाने आवेदन प्रक्रिया

LIC Kanyadan Scheme FAQs

LIC कन्यादान पॉलीसी क्या है?

LIC KANYADANPOLICY योजना में चयनित शब्द के अनुसार, प्राप्तकर्ता को 3 साल के लिए प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इस योजना के तहत, देश के प्रत्येक नागरिक को 1 लाख रुपये तक बीमा मिल सकता है।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी आवेदन कैसे करें?

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में आवेदन करने के लिए आपको ऊपर बताई गयी प्रक्रिया फॉलो करनी होगी।

LIC कन्यादान पॉलिसी ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

LIC Kanyadan Policy की आधिकारिक वेबसाइट licindia.in यहाँ से आप इस पॉलिसी के बारे में आधिकारिक जानकारी प्राप्त कर सकते है।

LIC Kanyadan Scheme Important Links

Sarkari Naukri Telegram ChannelJoin Now
Sarkari Naukri WhatsApp GroupJoin Now
Official WebsiteVisit
Home PageVisit

अंतिम शब्द – इस आर्टिकल में हमने भारतीय जीवन बीमा बिमा निगम की कन्यादान पॉलिसी के बारे में जानकारी दी व इस योजना के लाभ के बारे में चर्चा की। उम्मीद है आपके लिए यह जानकारी उपयोगी रही होगी, आर्टिकल को अपने दोस्तों व परिवार के सदस्यों में शेयर जरूर करें ताकि अधिक से अधिक लोगों को इस योजना की जानकारी मिले।

Leave a Comment

Join WhatsApp