Laghu Udyami Yojana 2024: इस योजना के तहत लाभार्थियों को मिलेंगे पूरे 2 लाख रुपए, जानिए क्या है यह योजना और कैसे करना होगा आवेदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

केंद्र सरकार और राज्य सरकारे आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओ का संचालन कर रही है। सरकार का यही उद्देश्य रहता है कि इन योजनाओ से अधिक से अधिक लोगो को लाभ मिले। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों की आय को बढ़ाने और उनके जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए सरकार कई प्रकार की योजनाए ला रही है।

इसी कड़ी में बिहार सरकार ने अपने राज्य के गरीब लोगो के लिए एक योजना की शुरुआत की है जिसका नाम बिहार लघु उद्यमी योजना है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने प्रदेश के लोगो को आर्थिक सहायता पहुँचाने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की है। बिहार लघु उद्यमी योजना के तहत लाभार्थियों को 3 किस्तों में 2 लाख रुपए दिए जाएंगे।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

सोमवार को बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने इस योजना का विधिवत शुभारंभ किया है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना होगा। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको योजना की सम्पूर्ण जानकारी बताने वाले है। आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

बिहार लघु उद्यमी योजना क्या है?

बिहार के माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने राज्य के गरीब परिवारों के लिए बिहार लघु उद्यमी योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना से संबंधित जानकारी और आवेदन प्रक्रिया के लिए पोर्टल का लोकार्पण भी किया गया है। बिहार लघु उद्यमी योजना के माध्यम से प्रदेश के 94 लाख से भी अधिक गरीब परिवारों को अपना स्वरोजगार स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी।

READ THIS-   Umsas Handicraft Training Program 2024: फ्री ट्रेनिंग के साथ ही पाए हर महीने 1000 रुपए की स्कॉलरशिप, जानिए आवेदन प्रक्रिया

इस योजना के लाभार्थियों को 3 किस्तों में 2 लाख रुपए प्रदान किए जाएंगे। बता दे की जब बिहार राज्य में सरकार द्वारा जाति आधारित गणना की गई थी तब सरकार ने सभी परिवारों की आर्थिक स्थिति का भी सर्वे पूरा किया था। इस आर्थिक स्थिति सर्वे में यह बात निकलकर सामने आई थी की बिहार के 94 लाख परिवार ऐसे है जिनके परिवार की मासिक आय 6000 रुपए से भी कम है।

इन परिवारों को स्वावलंबी बनाने के उद्देश्य से सरकार ने बिहार लघु उद्यमी योजना की शुरुआत की है। 94 लाख परिवारों में से एक-एक सदस्य को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए तीन किस्तों में 2 लाख रुपए उपलब्ध कराए जाएंगे। प्रदेश के गरीब परिवारों को रोजगार स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा वितीय सहायता प्रदान की जाएगी जिससे की वे इन पैसों से अपना खुद का व्यवसाय स्थापित कर अपने जीवन स्तर में सुधार ला सके और अपनी आय को बढ़ा सके।

यदि आप भी बिहार राज्य के मूल निवासी हो और इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इसके लिए अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा पोर्टल का लांच किया गया है। आप इस पोर्टल के माध्यम से अपना आवेदन कर सकते हो। इस योजना में आवेदन शुरू कर दिए है। आवेदन के लिए पोर्टल अगला 15 दिनों तक खुले रहेंगे। आप भी जल्द अब जल्द अपना आवेदन पूरा के ले।

इस योजना में 61 तरह के रोजगार शामिल किए गए है

राज्य सरकार द्वारा गरीब परिवारों के लिए बिहार लघु उद्यमी योजना की शुरुआत की गई है। योजना के माध्यम से निम्न आय वर्ग के परिवार अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने में सक्षम हो सकेंगे । यह योजना लोगो को रोजगार देने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में काफी मदद करेगी।

READ THIS-   PMKVY 4.0 Free Training Online Registration: PMKVY फ्री ट्रेनिंग के साथ ही सरकार देगी 8 हजार रुपए, ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन

यदि आप भी इस योजना के तहत वितीय सहायता लेकर अपना स्वरोजगार स्थापित करना चाहते हो तो आप आसानी से इसकी आधिकारिक वेबसाइट को विजिट कर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हो। बता दे की बिहार लघु उद्यमी योजना के अंतर्गत कुल 61 प्रकार के रोजगार को शामिल किए गए है। इनमे से हैंडीक्राफ्ट सहित ग्रामीण स्तर के छोटे मोटे कामकाज शामिल है।

आवेदन कब तक होंगे?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन को सबसे पहले अपनी पात्रता की जांच करनी होगी। योजना के पात्र व्यक्ति को अपना ऑनलाइन आवेदन पोर्टल पर जाकर करना होगा। बिहार लघु उद्यमी योजना का संचालन उद्योग विभाग की देखरेख में किया जा रहा है। बिहार लघु उद्यमी योजना के पोर्टल पर अगले 15 दिनों तक आवेदन किए जा सकते है।

इस योजना में आवेदन करने वाले उम्मीदवारो का एक तय अवधि में मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तर्ज पर चयन किया जाएगा। इस योजना के पोर्टल को समय समय पर आवेदन के लिए खोला जाएगा ताकि एक साल के लिए तय की गई लाभार्थियों की संख्या के आवेदन पुरे हो सके। आवेदन करने वाले आवेदक की आर्थिक सहायता राशि सरकार द्वारा उसके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।

Join WhatsApp