Lado Protsahan Yojana 2024: राजस्थान लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत बालिकाओ को मिलेंगे 2 लाख रुपए, जानिए क्या है पूरी अपडेट

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 के तहत प्रदेश की बेटियों को राज्य सरकार के द्वारा 2 लाख रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत बेटी के जन्म पर 2 लाख के सेविंग बांड से वित्तीय सहायता दी जाएगी।

राजस्थान सरकार साल 2024 में बालिकाओ के उज्जवल भविष्य के लिए लाडो प्रोत्साहन योजना की शुरुआत करने जा रही रही है। इस योजना के तहत प्रदेश की पिछड़े SC/ST/EWS आदि वर्ग के परिवार की बालिकाओ को उनके जन्म पर सेविंग बांड प्रदान किए जाएंगे।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

गरीब परिवारों में बेटी के जन्म होने पर राज्य सरकार बेटियों को प्रोत्साहित करने के लिए 2 लाख रुपए का सेविंग बांड प्रदान करेगी। बालिकाओ को उनकी उच्च शिक्षा पूरी करने तक सरकार वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

आइये जानते है इस लेख के माध्यम से लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 के बारे में पुरे विस्तृत रूप से, आप हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े।

हम आपको इस लेख में लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 के लाभ, आवश्यक योग्यता, आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज और आवेदन की प्रक्रिया के बारे में पुरे विस्तार से बताने वाले है।

Lado Protsahan Yojana 2024: Overview

योजना का नामलाडो प्रोत्साहन योजना 2024
योजना शुरूराजस्थान सरकार द्वारा
योजना का उद्देश्यगरीब परिवार की बालिकाओ को वित्तीय सहायता प्रदान करना
योजना के तहत कुल लाभ2 लाख रुपए
आधिकारिक वेबसाइटAnnounce Soon

लाडो प्रोत्साहन योजना 2024

राजस्थान सरकार के द्वारा बेटियों की उच्च शिक्षा के लिए उन्हें प्रोत्साहित करने हेतु विभिन्न प्रकार की योजनाओ का संचालन किया जाता है। राज्य सरकार के द्वारा बेटियों के लिए कई प्रकार की योजना चला रखी है जिससे की उन्हें आर्थिक मदद मिल सके।

READ THIS-   Annapurna Food Packet Yojana Update: बड़ी खबर! एक करोड़ परिवारों को एक्स्ट्रा फ़ूड पैकेट देगी सरकार, अन्नपूर्णा फूड पैकेट के लिए 360 करोड़ रुपए की मंजूरी

गरीब परिवार की बेटियों को सीधा लाभ मिल सके इसके लिए राज्य सरकार के द्वारा योजनाओ का प्रचार-प्रसार भी किया जाता है। राजस्थान सरकार द्वारा इसी क्रम में एक ओर योजना का संचालन करने जा रही है जिसका नाम लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 है।

इस योजना के तहत गरीब परिवार की बेटियों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगा ताकि यह राशि उनके सपने को साकार बनाने में मददगार साबित हो सके और उज्जवल भविष्य बना सके।

राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के तहत 2 लाख रुपए की सहायता राशि बेटियों को प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत बेटियों के जन्म से ही सरकार के द्वारा समय-समय पर किस्त के रूप में वित्तीय सहायता राशि दी जाएगी।

इस राशि से बेटी के माता-पिता अपनी बेटी की पढ़ाई संबंधित खर्चो और इसके अलावा आवश्यक खर्चो को पूरा कर सकेंगे।  ईडब्ल्यूएस, पिछड़े एससी और एसटी वर्ग के परिवारों की बेटियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 के लाभ

जैसा की हमने आपको बताया लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 के तहत गरीब परिवार की बेटियो को 2 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी। बेटियो को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार द्वारा लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 शुरू की जा रही है जिसके निम्न लाभ है-

बालिका के कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर6000 रुपए
बालिका के कक्षा 9 में प्रवेश लेने पर8000 रुपए
बालिका के कक्षा 10 में प्रवेश लेने पर10000 रुपए
बालिका के कक्षा 11 में प्रवेश लेने पर12000 रुपए
बालिका के कक्षा 12 में प्रवेश लेने पर14000 रुपए
प्रोफेशनल कोर्स के प्रथम और अंतिम वर्ष में50000 रुपए
बालिका की 21 वर्ष की उम्र पूरी होने पर100000 रुपए

लाडो प्रोत्साहन योजना 2024- पात्रताए

लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 का लाभ लेने के लिए आवेदक की निम्न पात्रताए हो –

  • लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 का लाभ राजस्थान की मूल निवासी बालिकाओ को दिया जाएगा।
  • आवेदक बालिका के पास अपना मूल निवास प्रमाण पत्र हो।
  • आवेदक के पास अपना आधार कार्ड, राशन कार्ड आदि आवश्यक दस्तावेज हो।
  • आवेदक के पास अपने परिवार का आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र हो।
READ THIS-   Free Cycle Yojana 2024: विभाग ने दिया 13 जनवरी तक साईकिल वितरण का आदेश, अब सभी को मिलेगी फ्री साईकिल, जाने पूरी खबर

लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 में आवेदन कैसे करे?

लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 के लिए जो भी बालिकाए अपना आवेदन करना चाहती है उन्हें अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए आवेदक आधिकारिक वेबसाइट को विजिट कर घर बैठे आवेदन कर सकता है।

इसके अलावा आवेदक नजदीकी ई-मित्र पर जाकर भी अपना आवेदन पूरा कर सकता है और इस योजना का लाभ उठा सकता है। लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 की जानकारी आंगनवाड़ी केन्द्रो से भी दी जाएगी।

राजस्थान में अभी तक लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 शुरू नहीं की गई है। इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट को जल्द जी लांच किया जाएगा। जिसके माध्यम से आवेदक अपना आवेदन कर सकेंगे।

लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 का जल्द ही नोटिफिकेशन भेजा जाएगा। विस्तृत नोटिफिकेशन जारी होने के बाद आवेदक इसके लिए अपना आवेदन कर सकेंगे।

आप लाडो प्रोत्साहन योजना 2024 की लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल या व्हाट्सअप ग्रुप से जुड़ सकते है। संबंधित किसी भी प्रकार की अपडेट आने पर हम आपको तुरंत सूचित कर देंगे।

Join WhatsApp