Ladli Bahna Awas Yojana: इस योजना के प्रथम चरण में 1 लाख बहनों को मिलेगा फ्री में आवास, जानिए पूरी खबर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

केंद्र और राज्य सरकार द्वारा किसानों के साथ ही महिलाओं के लिए भी विभिन्न प्रकार की योजनाओ का संचालन किया जा रहा है। इन योजनाओ से अधिक से अधिक लोगो को लाभ मिले सरकार का यही प्रयास रहता है। सरकार की इन्ही योजनाओ में से एक जिसका नाम लाडली बहना आवास योजना जिसके तहत महिलाओं को आवास की सुविधा दी जाती है।

बता दे की इस योजना के तहत उन गरीब और जरूरतमंद महिलाओं को लाभ दिया जाता है जिनके पास रहने के लिए अपना खुद का पक्का मकान नही है। जिन महिलाओं के पास कच्चे मकान है और जो इस योजना की पात्रता को पूरा करती है उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा। उन्हें रहने के लिए पक्के मकान का लाभ मिल सकेगा।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

लाडली बहना आवास योजना के प्रथम चरण में एक लाख महिलाओं को लाभ देने का लक्ष्य रखा गया है। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको योजना की पात्रता, लाभ आदि के बारे में विस्तार से बताने वाले है। आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

लाडली बहना आवास योजना अपडेट

लाडली बहना योजना का लाभ जरूरतमंद और पात्र महिलाओ को दिया जाएगा। इस योजना के तहत सरकार महिलाओं को पक्का मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता राशि उपलब्ध कराती है। इस सहायता राशि से महिलाओं को पक्का मकान बनाने में मदद मिलती है।

कच्चे मकान में रह रही जरूररत मंद और गरीब महिलाओं को पक्का मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है। लाडली बहना आवास योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं को आर्थिक सहायता राशि तीन किस्तों में प्रदान की जाती है। जिस तरह से पीएम आवास योजना के तहत लाभार्थियों को किस्ते उपलब्ध कराई जाती है ठीक उसी तरह लाडली बहना आवास योजना के तहत लाभ दिया जाता है।

READ THIS-   SBI Loan Online Apply: बिना दस्तावेज के सिर्फ 5 मिनट में पाये 500000 रुपया का लोन, यहाँ से करें ऑनलाइन आवेदन

पात्र महिलाओं को इस योजना के तहत पहली किस्त के 50000 रूपए दिए जाएंगे। ताकि लाभार्थी महिलाए अपने मकान का काम शुरू कर सके। सरकार द्वारा इस योजना की पहले चरण में एक लाख महिलाओं को लाभ दिया जाएगा। मिडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस योजना की पहली किस्त के पैसे लाडली बहना योजना के साथ ट्रांसफर किए जा सकते है।

इस योजना के तहत किन्हें मिलेगा लाभ

लाडली बहना आवास योजना का लाभ उसी प्रकार से दिया जाता है जैसे की पीएम आवास योजना का लाभ। यह योजना पीएम आवास योजना की तरह ही है। इस योजना के तहत उन महिलाओं को पक्के मकान का लाभ दिया जाएगा जिन्होंने कभी पीएम आवास योजना के तहत अपना रजिस्ट्रेशन किया था लेकिन किसी कारणवश उन्हें इस योजना का लाभ नही मिल पाया है। उन्हें इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा।

इसके लिए अब जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश की महिलाओं को दिया जाता है। आर्थिक रूप से कमजोर और जरूरतमंद महिलाओं को इस योजना के तहत लाभ दिया जाता है। मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक पीएम आवास योजना के तहत एमपी के 55 जिलों में 38 लाख आवासों के निर्माण की स्वीकृति मिली है।

इनमे से अभी तक 32 लाख आवासों को पूरा करने का दावा सरकार ने किया है। अब शेष बची 6 लाख महिलाओं को आवास का लाभ दिया जाता है। सरकार ने लाडली बहना आवास योजना के प्रथम चरण में एक लाख महिलाओं को लाभ देने का लक्ष्य रखा है।

महिलाओं को योजना के तहत कुल कितना मिलेगा लाभ

केंद्र सरकार की पीएम आवास योजना के तर्ज पर ही राज्य सरकार ने लाडली बहना आवास योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत भी महिलाओं को आवास की सुविधा दी जाएगी। इस योजना के तहत महिलाओं को पक्का मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी। यह सहायता राशि तीन किस्तों में उपलब्ध कराई जाएगी।

READ THIS-   Solar Rooftop Yojana 2023: 3kw से लेकर 10kw सोलर पैनल लगाने पर मिल रही है बंपर सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

लाडली बहना योजना के तहत ही पात्र महिलाओं को पीएम आवास योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी की राशि उपलब्ध कराएगी। पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत मैदानी क्षेत्र में मकान बनाने के लिए लाभार्थियों को 1 लाख 20 हजार रुपए की सहायता राशि दी जाती है।

पहाड़ी क्षेत्रों में निवास करने वाले लाभर्थियों को पक्के मकान के लिए कुल 1 लाख 30 हजार रुपए की सब्सिडी दी जाती है। पीएम आवास योजना शहरी के तहत मकान के लिए 2 लाख 67 हजार रुपए की सब्सिडी प्रदान की जाती है। मकान खरीदने या बनाने के लिए लाभार्थी बैंक से लोन प्राप्त कर सकते है इसके तहत सब्सिडी की रकम लाभर्थी के खाते में सीधे ट्रांसफर की जाएगी।

लाडली बहना योजना का लाभ कैसे मिलेगा

इस योजना का लाभ उन महिलाओं को दिया जाएगा जो की मध्यप्रदेश की मूल निवासी है। वे महिलाए जिनके पास रहने के लिए कच्चा मकान है उन्हें रहने के लिए पक्का मकान उपलब्ध कराया जाएगा। पात्र महिलाओं को इस योजना का लाभ लेने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इस योजना का लाभ उन्ही महिलाओं को मिलेगा जिसका नाम इस योजना की लिस्ट में है। इसके बाद आपको योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद ही आपको इस योजना के तहत लाभ मिल सकेगा।

लाडली बहना योजना की पात्रताए

लाडली बहन योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को कुछ पात्रताए पूरी करनी होगी। पात्रता रखने वाली महिलाओं को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इस योजना के लिए पात्रताए निम्न है-

  • इस योजना में आवेदन के लिए महिला की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष हो और अधिकतम उम्र 55 वर्ष हो।
  • वे आवेदक जिसने पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के तहत अपना आवेदन किया लेकिन कारणवश उन्हें इस योजना का लाभ नही मिला वे लाडली बहना आवास योजना के लिए पात्र होंगी।
  • वे परिवार जो की भारत के MIS पोर्टल पर दर्ज होने से छूट गए है उन्हें इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा।
  • वे परिवार जिनका नाम सामाजिक, आर्थिक और जातिगत जनगणना 2011 एवं आवास प्लस की लिस्ट में शामिल नही है और उन्हें किसी भी सरकारी योजना के तहत आवास का लाभ नही मिला उन्हें इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा।
  • वे परिवार जो की दो कमरों के कच्चे मकान में रहते है उन्हें इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा।
  • वे परिवार जिनकी आय 12000 रुपए मासिक से कम है और जो आयकर दाता नही है उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • वे परिवार जिनके पास दो एकड़ की सिंचित भूमि है या फिर पांच एकड़ की असिंचित भूमि हे वे इस योजना का लाभ ले सकते है।
  • आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • मध्यम आय वर्ग के परिवार को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा। जिनके परिवार की वार्षिक आय 18 हजार रुपए से कम हो।
READ THIS-   PM Vishwakarma Yojana Registration 2023: घर बैठे करे विश्वकर्मा योजना में अपना आवेदन, क्या है आवेदन प्रक्रिया, जानिए पूरी डिटेल
Join WhatsApp