KVP Scheme: इस स्कीम के तहत 115 महीने पैसे निवेश कर अपने पैसे को डबल बनाए, जाने क्या है इस स्किम की मुख्य विशेषताए

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

क्या आप भी एक ऐसी बचत स्कीम की तलाश में है जहाँ पर आपको गारंटीड रिटर्न के साथ ही जमा पैसे का डबल पैसा मिले। यदि आप सच में ऐसी स्किम की तलाश में है जहाँ आप लॉन्ग टर्म के निवेश से बढ़िया ब्याज पा सके तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश करना बेहतर ऑप्शन हो सकता है।

पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र योजना काफी पॉपुलर है, इस स्कीम के तहत निवेश कर आप मोटा रिटर्न ले सकते हो। आप KVP स्कीम में 115 महीने तक निवेश करके राशि को दोगुनी बना सकते हो। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको किसान विकास पत्र योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी बताने वाले है। आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

किसान विकास पत्र योजना में निवेश कौन कर सकता है ?

किसान विकास पत्र योजना के तहत खाता कोई भी वयस्क व्यक्ति खुलवा सकता है। इस योजना के तहत आवेदक सिंगल या ज्वाइंट दोनों प्रकार का खाता खुलवा सकते है।

इस योजना के तहत 10 साल से अधिक के उम्र के बच्चे भी अपना KVP खाता खुलवा सकते है लेकिन नाबालिग या मानसिक रुप से अस्थिर व्यक्ति की ओर से अपने माता-पिता खुलवा सकते है।

READ THIS-   Rajasthan CM Announcement: ताजा अपडेट! सीएम अशोक गहलोत ने दी बड़ी सौगात, इन लोगों के खाते में सरकार भेजेगी 5000 हजार रुपये, जानिये पूरी अपडेट

KVP स्कीम में निवेश इतने रुपए से शुरू करे ?

आप यदि KVP स्किम में अपना खाता खुलवाकर निवेश करना चाहते हो तो आप न्यूनतम 1000 रुपए से अपना निवेश शुरु कर सकते हो। इस योजना के तहत आप अधिकतम 100 के मल्टीपल में निवेश कर सकते हो।

किसान विकास पत्र योजना में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है आप 100 के मल्टीपल में कितने भी पैसे निवेश कर सकते हो। इसके आलावा भी इस स्कीम का यह ख़ास फीचर है की इसमें आप जितने चाहे उतने खाते खुलवा सकते हो यानी की खाता खोलने की भी कोई लिमिट नहीं है।

115 महीनो में डबल होगी निवेश की रकम

यदि आप केवीपी स्कीम में अपना निवेश शुरू करते हो तो आपकी रकम 115 महीने में डबल हो जाएगी। इस स्कीम में आपको 7.5% की ब्याज दर मिल जाती है।

आप यदि इस स्कीम के तहत 1 लाख रुपए का निवेश करते हो तो आपकी रकम 7.5 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से 115 महीने में 2 लाख जो जाएगी। इसी प्रकार यदि आप 10 रुपए निवेश करते हो तो आपकी रकम 115 महीनो में 20 लाख रुपए हो जाएगी।

KVP स्कीम में खाता खुलवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

किसान विकास पत्र योजना में खाता खुलवाने के लिए आपके पास निम्न दस्तावेज होने चाहिए –

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक पास बुक
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • KVP आवेदन पत्र आदि।

KVP स्कीम में निवेश के क्या है फायदे ?

किसान विकास पत्र स्कीम में आपको निम्न फायदे मिल जाते है –

  • किसान विकास पत्र स्कीम में शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव पर कोई असर नहीं पड़ता है।
  • इस योजना के तहत आपको गारंटीड रिटर्न मिल जाता है इसीलिए आपको अपने जमा पैसे की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।
  • आप इस योजना के तहत खाता अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में खुलवा सकते हो।
  • इस योजना के तहत आपका खाता 115 महीनों में मेच्योर हो जाएगा।
  • यदि आप 115 महीने होने के बाद भी अपने खाते से पैसे नहीं निकालते हो तो भी आपको जमा राशि पर ब्याज मिलता रहेगा।
  • किसान विकास पत्र के तहत आवेदक सिक्योर्ड लोन ले सकते है।
READ THIS-   E-Shram Card New Service Launch: ई-श्रम कार्ड की 7 नई सर्विसेज हुई शुरू, जाने क्या है ये सर्विसेज और घर बैठे कैसे ले इनका लाभ
Join WhatsApp