Good News For Students: नए साल में भजन लाल सरकार की बड़ी सौगात, बेरोजगार युवाओं को मिलेगा तोहफा, जानिए कैसे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

राजस्थान में नई सरकार बनने के बाद अब युवाओं को नई भर्तियों का इंतजार है। शिक्षा के क्षेत्र में अब सरकार नई सौगात देने वाली है और नया साल शिक्षा के क्षेत्र ने नए आयाम लेकर आएगा।

राजस्थान के शैक्षणिक संस्थानों में विकास के कई कार्य होंगे। नई सरकार अब बेरोजगार युवाओं को रोजगार के कई सारे अवसर प्रदान करेंगी। राजस्थान कॉलेज और कॉमर्स कॉलेज में विकास कार्यो के लिए सरकार द्वारा 50 करोड़ रुपए की स्वीकृती दी है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

जयपुर को सबसे बड़ा प्रोजेक्ट इसी वर्ष मिलने वाला है। जयपुर में प्रोजेक्ट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का काम मार्च तक पूरा हो जाएगा। इसे एजुकेशन हब के रूप में विकसित किया जा रहा है। सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में 400 करोड़ की लागत से 4 संस्थान संचालित किए जाएंगे।

छात्रों को स्कुल, कॉलेज और लेब इत्यादि की सुविधाएं एक ही स्थान पर मिल सकेगी। इसके शुरू हो जाने के बाद राजस्थान यूनिवर्सिटी से लेकर शिक्षा संकुल के बीच का सफर एजुकेशन हब कहलाएगा।

17 भर्ती परीक्षाओं का होगा आयोजन

राजस्थान भर्ती एजेंसियां राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड और राजस्थान लोक सेवा आयोग ने अपना भर्ती परीक्षा कलेंडर जारी कर दिया है। राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड 17 भर्ती परीक्षाओं का आयोजन करवाया जाएगा।

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा 7 जनवरी को कॉलेज शिक्षा के सहायक आचार्य, लाइब्रेरियन, शारीरिक प्रशिक्षण अनुदेशक परीक्षा का आयोजन करवाया जाएगा।

बोर्ड ने भर्ती परीक्षाओं का कलेंडर जून में ही जारी कर दिया था लेकिन विधानसभा चुनाव के कारण आचार संहिता लगने से अनेक भर्ती परीक्षाओं को अटका दिया था। लेकिन अब इन सब भर्ती परीक्षाओं को नए साल में जल्द ही करवाया जाएगा और इसके लिए बोर्ड द्वारा परीक्षा तिथियां भी घोषित कर दी है।

READ THIS-   RPSC Vidhi Rachnakar Recruitment 2024: राजस्थान विधि रचनाकार भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, 5 जनवरी से आवेदन शुरू

स्टूडेंट को मिलेगी ये सुविधाएं

  • महात्मा गांधी के जीवन के बारे में विद्यार्थी अध्ययन कर सके इसके लिए सरकार ने महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ गवर्नेस और सोशल साइंस शिफ्ट किया जाएगा।
  • राजा रामदेव पोद्दार आवासीय स्कूल ऑफ एक्सीलेंस की पुरानी इमारत का पुनरूद्वार किया जाएगा।
  • छात्रो को आधुनिक तकनीक से रूबरू करने के लिए टिकरिंग लेब खोली जाएगी।
  • राधाकृष्ण लाइब्रेरी एवं कोचिंग सेंटर शुरू किया जाएगा जहाँ पर लोगो को 24 घण्टे निःशुल्क सुविधा मिलेगी।
  • जयपुर कॉलेज को विकसित किया जाएगा।
Join WhatsApp