Free Solar Rooftop Yojana: अपने घर की छत पर फ्री में लगवाए सोलर पैनल, सरकार दे रही है सुनहरा मौका

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

देश में केंद्र सरकार और राज्य सरकारे दोनों ही गरीब लोगो को विभिन्न योजनाओ से लाभ पहुँचाने के लिए हमेशा से ही तत्पर रही है। सरकार का यही प्रयास रहता है की इन योजनाओ से अधिक से अधिक आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को लाभ मिल सके ।

सरकार ने किसानो की आय बढ़ाने के लिए भी अनेको योजनाए संचालित की है। देश के लाखो किसान इन योजनाओ का लाभ लेकर अपने जीवन स्तर में सुधार कर पाए है। जैसा की हम जानते है सरकार ने बिजली की बचत के लिए सौर ऊर्जा को बढ़ावा दिया है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

भारत सरकार ने पिछले कुछ सालो से बिजली की खपत को कम करने के लिए लोगो को सोलर पैनल लगवाने के लिए जागरूक किया है। इसके लिए केंद्र सरकार ने फ्री सोलर रूफटॉप योजनाओ का संचालन किया है।

इस योजना के माध्यम से देश के गरीब लोग भी अपने छत पर सोलर पेनल लगवा सकेंगे और दूर-दराज इलाके के लोगो को भी बिजली फ्री में मिल सकेगी। सरकार द्वारा इस योजना के तहत सब्सिडी भी प्रदान की जा रही है ताकि अधिक से अधिक लोग इस योजना का लाभ ले सके।

सोलर पैनल आज के समय में बिजली बचत का सबसे बेस्ट विकल्प है। देश की जनसंख्या में लगातार वृद्धि को देखते हुए अब दूर-दराज के इलाको में बिजली पहुंचाना मुश्किल होता जा रहा है ऐसे में फ्री सोलर रूफटॉप योजना से आसानी से लोगो को बिजली उपलब्ध हो सकेगी।

यदि आप भी अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाना चाहते है तो आप आसानी से इस योजना में आवेदन कर सब्सिडी का लाभ ले सकते है। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Free Solar Rooftop Yojana से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है, आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

फ्री सोलर रूफटॉप योजना के लाभ

आज यदि आप सोलर पैनल लगाते हो तो आपके लिए यह काफी फायदेमंद होगा। आप अपने बिजली की बचत कर पाएंगे। आप यदि फ्री सोलर रूफटॉप योजना के तहत सोलर पैनल लगवाते है तो आपको सब्सिडी का लाभ आसानी से मिल जाएगा।आप यदि अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाते हो तो आपको 25 साल तक देखने की जरुरत भी नहीं है।

READ THIS-   Pragati Scholarship 2023-24 Apply Online: प्रगति स्कॉलरशिप स्कीम के तहत 50000 रुपए की स्कॉलरशिप पाने का सुनहरा अवसर, जाने कौन ले सकता है इसका लाभ

आप इसका उपयोग हर मौसम में कर पाएंगे। आप अपने घर की बिजली की खपत को कम कर पाएंगे। सोलर पंप लगवाने से आपका बिजली का खर्चा कई गुना कम हो जाएगा। आप अपने घर का बिजली का बिल 30% से 40% तक कम कर पाएंगे। आप भी इस योजना का लाभ लेकर अपने बिजली बिल को कम कर सकोगे।

फ्री सोलर रूफटॉप योजना में मिलने वाली सब्सिडी

  • फ्री सोलर रूफटॉप योजना का लाभ लेने के लिए आपको इसमें आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद इस योजना के तहत सोलर पैनल लगवाने पर आपको सब्सिडी भी प्रदान की जाती है। बता दे की सरकार 3KV सोलर पंप के लिए 40 फीसदी की सब्सिडी प्रोवाइड करते है।
  • इस योजना की सबसे खास बात यह है की इस योजना के तहत जो भी निवेश करना होगा वो आपको नहीं करना है बल्कि डेवलपर के द्वारा किया जाएगा।

फ्री सोलर रूफटॉप योजना के लिए आवश्यक पात्रता

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक भारतीय नागरिक हो।
  • आवेदक का खुद का घर हो।

फ्री सोलर रूफटॉप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • बिजली का बिल
  • मोबाइल नंबर आदि।
Join WhatsApp