Free Smartphone and Anapurna Food Packet Yojana Update: जानिए फ्री स्मार्टफोन और अन्नपूर्णा फ़ूड पैकेट योजना शुरू करने को लेकर क्या बोले अशोक गहलोत

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Free Smartphone and Anapurna Food Packet Yojana Update: प्रदेश की महिलाओ को फ्री स्मार्टफोन का काफी लम्बे समय से इंतजार रहा है। लम्बे समय के इन्तजार के चलते इस योजना पर काफी सवाल भी उठे।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अभी हाल ही में इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना और अन्नपूर्णा फ़ूड पैकेट योजना के शुरू करने की तारीख की भी घोषणा कर दी है। जिसका प्रदेशवासियो को काफी समय से इन्तजार था। महिलाओ को सशक्त और डिजिटल साक्षरता से जोड़ने के उद्देश्य से इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना की घोषणा की गई।

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत फ्री स्मार्टफोन का वितरण 10 अगस्त 2023 से शुरू किए जाएंगे। यह फ्री स्मार्टफोन लाभार्थियों को राज्य में लगने वाले जिला एवं ब्लॉक स्तर शिविरों में मिलेंगे।

लाभार्थी को आवश्यक सभी दस्तावेजों को अपने साथ शिविर में ले जाने होंगे। इस योजना के तहत प्रथम चरण में प्रदेश की 40 लाख महिलाओ को लाभ दिया जाएगा।

प्रथम चरण के अंतर्गत प्रदेश की एकल/विधवा नारी (पेंशनर्स), महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना में 100 दिन का रोजगार पूरा करने वाली महिलाए, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में 50 दिन का रोजगार पूरा करने वाली महिलाए और कक्षा 9 से कक्षा 12 तक की सरकारी स्कुल की छात्राए, महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्राओं को इस योजना के तहत फ्री स्मार्टफोन दिए जाएंगे।

साथ ही आपको बता दे की इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के ई वॉलेट में स्मार्टफोन के 6125 रुपए और सिम कार्ड मय इंटरनेट डाटा के लिए 675 रुपए हस्तांतरित किए जाएंगे।

वही अगर हम अन्नपूर्णा फ़ूड पैकेट योजना की बात करे तो इस योजना की घोषणा भी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट भाषण में की थी। इस योजना के तहत प्रदेश के राशकार्ड धारक उम्मीदवारों को फ़ूड पैकेट दिए जाएंगे।

इस योजना की शुरुआत 15 अगस्त 2023 से की जाएगी। प्रदेश के 1 करोड़ 6 लाख गरीब परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम ( एनएफएसए ) से जुड़े परिवारों को यह फूड पैकेट निःशुल्क वितरित किए जाएंगे।

अन्नपूर्णा फ़ूड पैकेट योजना के अंतर्गत 1 किलो नमक, 1 किलो दाल, 1 किलो शक़्कर, 1 लीटर खाद्य तेल, 100 ग्राम मिर्ची पाउडर,100 ग्राम धनिया पाउडर और 50 ग्राम हल्दी पाउडर दिए जाएंगे।

इस आर्टिकल के माध्यम से इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना और अन्नपूर्णा फ़ूड पैकेट योजना की अपडेट खबर बताने जा रहे है। आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े।

पात्र लाभार्थियों का फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत लाभ न मिलने पर क्या करे ?

प्रथम चरण में प्रदेश की 40 लाख महिलाओ को फ्री स्मार्टफोन दिए जायेंगे। महिलाओ को अपने साथ आवश्यक सभी दस्तावेजों को शिविर में ले जाना होगा जैसे की पैन कार्ड, आधार कार्ड, जन आधार कार्ड और छात्राओं को अपने साथ स्कुल या कॉलेज की आईडी, एनरोलमेंट नंबर, आधार कार्ड ले जाना होगा।

यदि किसी कारणवश पात्र होने के बावजूद भी आपको फ्री स्मार्टफोन का लाभ नहीं मिलता है तो आप राजस्थान सम्पर्क हेल्पलाइन नंबर 181 पर पूछताछ कर सकते हो।

महिलाए ले सकेंगी अपनी मनपसन्द का फोन

प्रथम चरण में जिन महिलाओ और बालिकाओ का का नाम आता है वे शिविर में जाकर अपनी पसंद का मोबाइल ले सकेंगी। सरकार द्वारा दिए जाने वाले इस फ्री स्मार्टफोन के अंतर्गत इंटरनेट कनेक्टिविटी की सुविधा भी दी जाएगी। टेलीकॉम सेवाए उपलबध कराने वाली निजी और सरकारी कम्पनियो के काउंटर शिविर में लगे रहेंगे महिलाए अपने हिसाब से अपनी मनपसंद कम्पनी का चयन कर स्मार्टफोन और सिम ले सकेंगी।

इन जगहों पर लगेंगे शिविर

राज्य सरकार द्वारा इंदिरा गांधी फ्री संमार्टफोन योजना के तहत फ्री स्मार्टफोन का लाभ ब्लॉक स्तर और जिला स्तर पर शिविर लगाकर दिया जाएगा। महिलाओ और बालिकाओ को इससे पहले कही पर भी जाकर आवेदन नहीं करना है। लगने वाले शिविरों में आवेदन की प्रक्रिया की जाएगी। आवश्यक सभी दस्तावेजो को अपने साथ ले जाकर इस योजना के तहत फ्री स्मार्टफोन का लाभ ले सकते हो।

फ्री स्मार्टफोन के लिए इन दस्तावेजों की जरूरत होगी

जैसा की हमने आपको बताया एकल/विधवा नारी को आधार कार्ड, जन आधार कार्ड, पेंशन का पीपीओ नंबर साथ में लेकर जाना है। मनरेगा में 100 दिन पूरा करने वाली महिला और इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना में 50 दिन पुरे करने वाली महिला को आधार कार्ड, जन आधार कार्ड और पैन कार्ड (यदि हो तो) अपने साथ ले जाना है।

कक्षा 9से 12वी की सरकारी स्कुल की छात्राओं को अपने साथ आधार कार्ड, स्कुल आईडी और एनरोलमेंट नंबर ले जाने है अगर छात्रा की उम्र 18 वर्ष से कम है तो उस छात्रा के परिवार की महिला मुखिया को आधार कार्ड और जन आधार कार्ड के साथ बालिका के साथ आना होगा। उच्च शिक्षण संस्था में पढ़ने वाली छात्राओं को अपने साथ आधार कार्ड, कॉलेज आईडी और इनरोलमेंट नंबर लाना होगा।

इस तरह से लाभार्थियों को फ्री स्मार्टफोन मिलने की सुचना मिलेगी

इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना के तहत फ्री स्मार्टफोन मिलने की सुचना महिला मुखिया के जन आधार कार्ड में जुड़े नंबरों में एसमएस के द्वारा दी जाएगी। इस एसएमएस के अंतर्गत शिविर का पता और शिविर की तारीख के बारे में सुचना रहेगी। ताकि महिलाए इस योजना का लाभ ले सके। इसके अलावा स्थानीय प्रशासन के द्वारा भी व्यक्तिगत रूप से सुचंना दी जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now