Free Cycle Yojana 2024: विभाग ने दिया 13 जनवरी तक साईकिल वितरण का आदेश, अब सभी को मिलेगी फ्री साईकिल, जाने पूरी खबर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

प्रदेश के सभी स्कूलों में दूर-दराज से आने वाली बालिकाओ को साईकिल दी जाती है ताकि वे आसानी से स्कुल तक आ जा सके। राज्य सरकार द्वारा पात्र छात्राओं को हर वर्ष साईकिल वितरित की जाती है।

इस बार से सत्र में साईकिल वितरण के लिए विभाग के द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जिसके मुताबिक प्रदेश की पात्र छात्राओ को 13 जनवरी तक साईकिल वितरण किए जाने के आदेश है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

इस आदेश से कई आधिकारिक चिंता में आ गए है क्योंकि अभी तक कई जिलों में साईकिले नहीं पहुँची है। साईकिल वितरण का काम पिछले दो सत्रों से नही हुआ है इसे लेकर कई बार फ्री साईकिल वितरण की मांग भी उठी है।

इसी बीच विभाग ने साईकिल वितरण को लेकर इस बार आदेश जारी किया है। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको संबंधित संपूर्ण खबर विस्तार से बताने वाले है, आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

फ्री साइकिल वितरण योजना

प्रदेश की सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली सभी पात्र छात्राओ को पिछले सत्र और इस सत्र को साइकिल वितरित की जाएगी। साइकिल वितरण को लेकर विभाग ने आदेश भी जारी कर दिया है। साइकिल वितरण करने हेतु सभी जिलो में साइकिले भेजी जा रही है।

विभाग ने आदेश दिया है कि 13 जनवरी तक प्रदेश की सभी सरकारी स्कूलों में साइकिल वितरण का कार्य पूरा हो। जैसा की हम जानते है ग्रामीण इलाकों में कई सारी दूर से पढ़ने आती है जिससे की उन्हें आने जाने के लिए पैदल सफर करना पड़ता है।

READ THIS-   Ration Card List: सरकार ने जारी की राशन कार्ड लिस्ट, इस तरिके से आप भी चेक करे लिस्ट में अपना नाम

साइकिल मिलने से वे आसानी से पढ़ाई के लिए स्कुल आ जा सकेगी। राजस्थान सरकार द्वारा बालिकाओं को फ्री साइकिल प्रदान की जाती है जिससे की उन्हें आने जाने में समस्या ना हो। सत्र 2022-23 और 2023-24 दोनों सत्रों में पढ़ने वाली बालिकाओं को साइकिल दी जाएगी।

फ्री साइकिल वितरण की तैयारी शुरू

शिक्षा विभाग ने पिछले सत्र और इस सत्र की साइकिल वितरण का काम एक साथ करने का फैसला लिया है। इसके लिए विभाग द्वारा तैयारी शुरू कर दी है। जिलों में बने नोडल केंद्रों पर साइकिल पहुँचाने का काम किया जा रहा है।

विभाग ने 13 जनवरी तक साईकिल वितरण का आदेश दे रखा है। 9वीं कक्षा की बालिकाओं को साइकिल दी जाती है ताकि वे आसानि से स्कुल तक आ जा सके। वे बालिकाएं जो की अपने घर से 5 किलोमीटर से अधिक दुरी पर पढ़ने के लिए जाती है उन्हें साइकिल दी जाएगी।

कई बार गरीब परिवार की बालिकाए अपने घर से दूर स्कुल होने की वजह से अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ देती है इसी वजह से सरकार का यह प्रयास है की कोई भी बालिकाए संसाधन के अभाव से अपनी पढ़ाई न छोड़े।

Join WhatsApp