राजस्थान के किसानों और बेरोजगारों के लिए खुशखबरी, भजन लाल सरकार ने लिया बड़ा फैसला, पढ़िए पूरी खबर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

राजस्थान में नई सरकार बनने के बाद अब आए दिन नए नए फैसले लिए जा रहे। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने एक ओर फैसला सुनाया है। भजन लाल सरकार अपने संकल्प पत्र में किए गए वादों को धीरे-धीरे पूरा कर रही है। राजस्थान की भजन लाल सरकार ने ERCP को लेकर बड़ा बयान दिया है।

ईआरसीपी पर राजस्थान और मध्यप्रदेश कर बीच साइन होने के बाद राजस्थान की भजन लाल सरकार ने संकल्प पत्र में अपने किए गए एक ओर वादे को पूरा किया है। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कहा कि अब ERCP के तहत पूर्वी राजस्थान के 13 जिले (झालावाड़, कोटा, बूंदी, बारां, सवाई माधोपुर, धौलपुर, करौली, भरतपुर, दौसा, अलवर, जयपुर, अजमेर और टोंक जिलों को पेयजल की सुविधा उपलब्ध होंगी।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

ERCP पर इस समझौते के बाद अब पेयजल के अतिरिक्त राजस्थान के 2 लाख 80 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई के लिए पानी की उपलब्धता सुनिश्चित होगी। आइए जानते है संबंधित पूरी खबर, आप हमारे साथ इस आर्टिकल के माध्यम से अंत तक जरूर जुड़े रहे।

40 प्रतिशत आबादी को उपलब्ध होगी पेयजल सुविधा

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कहा कि इस परियोजना से किसानों को काफी लाभ मिलेगा। उनको सिंचाई की सुविधा मिल सकेगी। इसके साथ ही पेयजल की सुविधा भी उपलब्ध हो सकेगी। उन्होंने कहा कि इन 13 जिलों में लगभग 25 लाख किसानों को सिंचाई की सुविधा मिल सकेगी। इसके साथ ही राज्य की लगभग 40 फिसदी आबादी को पेयजल की सुविधा मिल सकेगी। यही नही भूजल स्तर में भी इससे वृद्धि होगी।

READ THIS-   Career Tips After 12th: इस कोर्स से हर महीने मिलेंगे लाखों रुपए, B.Tech, MBA, MBBS करने से अच्छा है यह कोर्स करे, जाने पूरी जानकारी

किसानों की आय बढ़ेगी और इससे रोजगार के अवसर मिलेंगे

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने कहा कि इस परियोजना से कृषि उत्पादन में वृद्धि होगी जिससे की किसानों की आय में भी वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि इस परियोजना से रोजगार में अवसर भी सृजित होंगे। ERCP के तहत आने वाले औद्योगिक क्षेत्रों में पानी की उपलब्धता हो सकेगी। इस परियोजना से जिले के लोगो को काफी फायदा होगा।

Join WhatsApp