CBSE Board Exam Time Table 2024: 10वीं बोर्ड और 12वीं बोर्ड का टाइम टेबल जारी, यहाँ से देखे टाइम टेबल

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा राज्य में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाए आयोजित करवाई जाती है। परीक्षा के कुछ दिनों पहले बोर्ड के द्वारा टाइम टेबल जारी कर दिया जाता है। ताकि बच्चे समय से पहले अपना सिलेबस पूरा कर सके।

यदि आप भी 10वीं या 12वीं कक्षा में अध्ययनरत हो तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको 10वीं बोर्ड और 12वीं बोर्ड के टाइम टेबल के बारे में बताने वाले है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा 10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा के लिए टाइम टेबल जारी कर दिया है। बोर्ड के द्वारा 10वीं बोर्ड और 12वीं बोर्ड की परीक्षा 15 फरवरी से आयोजित करवाई जाएगी जो की 2 अप्रेल 2024 तक होगी।

वही इससे पहले प्रेक्टिकल विषयो के प्रेक्टिकल एग्जाम 1 जनवरी से शुरू होंगे। बोर्ड के द्वारा परीक्षा को पूरा करवाने की अवधि 55 दिन की रखी है यानी की इन 55 दिन में दोनों कक्षाओं के एग्जाम पुरे हो जाएंगे।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं कक्षा में 50 सवाल पूछे जाएंगे और 12वीं बोर्ड के पेपर में 40 सवाल क्षमता आधारित पूछे जाएंगे। प्रश्न वैकल्पिक आधार पर होंगे के साथ ही शार्ट टर्म और लॉन्ग टर्म दोनों में होंगे।

सेंपल पेपर को पढ़ने के बाद विद्यार्धी को एग्जाम में काफी आसानी रहेगी। तैयारी करने और लिखने की क्षमता बढ़ेगी। विद्यार्थियों को पैटर्न का पता चल सकेगा।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा जारी 10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा आयोजित करवानी की तारीख निश्चित कर दी है। जो भी अभ्यर्थी तैयारी कर रहा है वो इससे पहले पहले अपना सिलेबस पूरा कर रिवीजन कर ले।

READ THIS-   Top 4 Business Ideas: टॉप 4 ट्रेंडिंग बिजनेस जिनमें होगी जबरदस्त कमाई, कम लागत में ही शुरू कर कमाए अच्छा मुनाफा, जानिए पूरी डिटेल

आप यदि अपनी कक्षा का टाइम टेबल देखना चाहते है तो आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े। हम आपको CBSE Board Exam Time Table से संबंधित जानकारी देने वाले है।

CBSE Board Exam Time Table

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा 10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा दोनों के लिए टाइम टेबल जारी कर दिया है। बता दे की बोर्ड कक्षाओं की प्रेक्टिकल परीक्षाए 1 जनवरी 2024 से आयोजित होने वाली है। बोर्ड कक्षा के छात्र-छात्रा बोर्ड परीक्षा से पहले प्रेक्टिकल परीक्षा में भाग लेंगे।

10वीं कक्षा और 12वीं कक्षा के स्टूडेंट को जानकारी के लिए बता दे की पिछले साल टाइम टेबल 29 दिसम्बर को जारी कर दिया गया था। इस बार 12 दिसंबर को 10वीं व 12वीं बोर्ड दोनों का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है। डेट शीट डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक नीचे दिए गए है।

बता दे की केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षाए 15 फरवरी से शुरू होकर 13 मार्च तक चेलगी वही 12वीं कक्षा की परीक्षाए 15 फरवरी से 10 अप्रेल तक चलेगी।

CBSE Date Sheet 2024 Important Links

Release Date12 December 2023
CBSE 10th Date Sheet 2024Click Here
CBSE 12th Date Sheet 2024Click Here
Join WhatsApp