बड़ी खबर! मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, 1.89 करोड़ परिवार के लिए खुशखबरी, जानिए पूरी खबर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

बजट डे पर मोदी सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है। बजट डे पर मोदी सरकार ने देश के करोड़ो परिवारों को खुशखबरी दी है। इस बार बजट में कई सारे ऐलान किए गए है। पीएम मोदी ने केंद्रीय मंत्रिमंडल की अध्यक्षता में एक बड़ा ऐलान किया है।

इस ऐलान से देश के करोड़ो परिवारो को राहत की खबर दी है। बता दे की मोदी सरकार ने पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन के माध्यम से वितरित अंत्योदय अन्न योजना परिवारों के लिए चीनी सब्सिडी को बढ़ाने की अनुमति दी है यानी की AAY परिवारों के लिए चीनी सब्सिडी की योजना को 31 मार्च 2026 तक बढ़ाया जाएगा।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

इसके लिए सरकार ने अनुमति दे दी है। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको संबंन्धित संपूर्ण डिटेल विस्तार से बताने वाले है। आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

अंत्योदय अन्न योजना अपडेट

देश के कई परिवार सरकार अंत्योदय अन्न योजना का लाभ ले रहे है। अब सरकार इस योजना के लाभार्थियों को 2 साल ओर चीनी सब्सिडी देने वाली है। सरकार गरीब परिवारों को लाभ प्रदान करने के लिए निरन्तर प्रयास करती आ रही है। देश के कमजोर परिवारों की भलाई और देश के गरीब स्तर के लोगो की थाली में मिठास सुनिश्चित करने के लिए सरकार पूर्ण रूप से तत्पर है।

अंत्योदय अन्न योजना के तहत गरीबो तक चीनी पहुँचाने के लिए केंद्र सरकार की अटूट प्रतिबद्धता ओर एक और संकेत के रूप में यह योजना चीनी की पहुंच को सुगम बनाती है। बता दे की केंद्र सरकार अंत्योदय अन्न योजना के तहत चीनी पर प्रति माह प्रति किलोग्राम 18.50 रुपए की सब्सिडी प्रदान करती है।

READ THIS-   सरकार का बड़ा फैसला! राजस्थान में फ्री बिजली योजना को सरकार नही करेगी बन्द, जानिए पूरी खबर

2 साल के लिए ओर इस योजना को बढ़ाने से 15वें वित्त आयोग की अवधि (2020-21से 2025-26) के दौरान 1850 करोड़ रुपए से अधिक का लाभ मिलने की उम्मीद है। इस योजना से देश के 1.89 करोड़ अंत्योदय अन्न योजना के लाभार्थियों को लाभ मिलेगा।

अंत्योदय अन्न योजना से लाभ

जैसा की हम जानते है केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गरीब परिवारों को मुफ्त राशन का लाभ दे रही है। इस योजना के अलावा भी सरकार नागरिको की थाली में पर्याप्त भोजन सुनिश्चित करने के उपाय के तौर पर अन्य विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन कर रही है।

इन योजनाओ से किफायती और उचित कीमत पर भारत आटा, भारत दाल, टमाटर और प्याज की बिक्री की जा रही है। अब तक लगभग 3 लाख टन भारत आटा और 2.4 लाख टन भारत आटा बेचा जा चूका है। ‘सबको भोजन सबको पोषण’ की मोदी की गारंटी पूरी हुई है।

सब्सिडी वाली दाल, चावल, चीनी आदि की उपलब्धता ने नागरिको के लिए भोजन की पूर्ति हो पाई है। इस अनुमति के बाद अब सरकार अंत्योदय अन्न योजना परिवारों को प्रति माह प्रति परिवार प्रति किलोग्राम चीनी का वितरण जारी रखेगी।

Join WhatsApp