Bank of Baroda Pashupalan Loan 2024: बैंक ऑफ़ बड़ौदा से पशुपालन के लिए मिल रहा है ₹3 लाख का लोन, जानिए आवेदन प्रक्रिया व पूरी डिटेल

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Bank of Baroda Pashu Palan Loan 2023: नमस्कार दोस्तों! अगर आप खेती किसानी से जुड़े हुए है या फिर एक किसान परिवार से ताल्लुक रखते है तो इस आर्टिकल में हम आपके लिए एक बहुत ही बढ़िया खुशखबरी लेकर आये है।

बैंक ऑफ़ बड़ौदा की पशुपालन लोन योजना के अंतर्गत आप 3 लाख रुपये तक का लोन प्राप्त कर सकते है और अपना पशुपालन का व्यवसाय कर सकते है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

आपको बता दें कि इस आर्टिकल में हम बैंक ऑफ़ बड़ौदा पशुपालन लोन योजना 2024 के बारे में जानकारी देंगे जिसके तहत किसान प्रति पशु 300000 रुपये तक का लोन ले सकते है।

BOB Pashu Palan Loan Yojana 2024 के लिए पात्रता, आवेदन प्रक्रिया, लोन कितना मिलता, आवश्यक दस्तावेज, योजना की विशेषता इन सभी के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Bank of Baroda Pashu Palan Loan 2024 Overview

Name of the SchemeBank of Baroda Pashu Palan Loan 2024
Name of the BankBank of Baroda
BeneficiaryAny Indian Citizen
Type of ArticleSarkari Yojana
Mode of ApplicationOffline
Loan AmountUpto 3 Lakhs
Official Websitewww.bankofbaroda.in

Bank of Baroda Pashu Palan Loan 2024

बैंक ऑफ़ बड़ौदा अपने ग्राहकों को भैंस, गाय या अन्य पालतू दुधारू जानवर के लिए लोन प्रदान कर रहा है और इस प्रकार किसान अपने बिजनेस को बढ़ा सकता है।

READ THIS-   E-Shram Card New Service Launch: ई-श्रम कार्ड की 7 नई सर्विसेज हुई शुरू, जाने क्या है ये सर्विसेज और घर बैठे कैसे ले इनका लाभ

आपको बता दें कि बैंक ऑफ़ बड़ौदा किसानों को पशुपालन के लिए पशुओं की संख्या के आधार पर लोन देता है। जिसके तहत किसानों को 3 लाख रुपये तक का लोन प्रति पशु दिया जाता है जिससे वो अपने पशुपालन व्यवसाय को बढ़ा सकते है।

कोई भी किसान बैंक ऑफ़ बड़ौदा से पशुपालन के लिए ऋण ले सकता है उसके लिए किसान को बैंक द्वारा निर्धारित पात्रता व आवश्यक दस्तावेजों की पूर्ति करना आवशयक है।

Bank of Baroda Pashu Palan Loan 2024 Eligibility

बैंक ऑफ़ बड़ौदा पशुपालन लोन की पात्रता के बारे में यह सामान्य जानकारी नीचे दी गई है –

  • व्यक्तिगत उधारकर्ताओं के लिए इस सुविधा का लाभ उठाने की तिथि न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 70 वर्ष है।
  • आवेदक किसान भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक किसान बैंक से डिफाल्टर नही होना चाहिए।
  • आवेदक किसान का किसी और प्रकार का कोई लोन बकाया न हो।

Bank of Baroda Pashu Palan Loan 2024 Documents Required

  • आवेदन फार्म
  • दो पासपोर्ट आकार के फोटो
  • पहचान का प्रमाण जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट आदि. इनमें से कोई एक दस्तावेज आवश्यक है. भारतीय रिजर्व बैंक के परिपत्र के अनुसार पैन नंबर या फॉर्म 60 के साथ आधार नंबर, जैसा कि आयकर नियम, 1962 में परिभाषित किया गया है, ग्राहक की उचित परिश्रम प्रक्रिया के संचालन के लिए अनिवार्य है. राजस्व प्राधिकारियों/ऑनलाइन भूमि अभिलेखों द्वारा विधिवत प्रमाणित भूमि जोत विवरण संबंधी दस्तावेज (जहां भी उपलब्ध हो)
  • मुहाना और समुद्र में मछली पकड़ने के लिए आवश्यक मछली पकड़ने का लाइसेंस/अनुमति
  • मत्स्य पालन और मछली पकड़ने से संबंधित गतिविधियों के लिए आवश्यक लाइसेंस, और संबंधित विभाग से किसी भी अन्य राज्य विशिष्ट मत्स्य पालन और संबद्ध गतिविधियों से संबंधित लाइसेंस
READ THIS-   Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्किम से समय से डबल होगा पैसा, जबरदस्त रिटर्न, जानिए क्या है यह स्किम और कैसे उठायें लाभ

How to Apply for Bank of Baroda Pashu Palan Loan 2024

बैंक ऑफ़ बड़ौदा की पशुपालन ऋण योजना के लिए आवेदन करने के लिए कोई भी ऑनलाइन प्रक्रिया नहीं है। आवेदक किसान को अपने नजदीकी बैंक ऑफ़ बड़ौदा की शाखा को विजिट करना होगा और बैंक से लोन लेने के लिए किसान को ऑफलाइन आवेदन करना होगा।

बैंक ऑफ़ बड़ौदा पशु पालन लोन योजना विशेषताएँ

  • सरकार द्वारा Pashupalan Loan Scheme शुरू करने से राज्य के नागरिक अपना खुद का रोजगार शुरु कर सकते हैं।
  • जिन नागरिकों के पास पशु है, वे इस योजना के अंतर्गत लोन ले सकते हैं।
  • पशु व्यवसाय से जुड़ी नागरिक भी इस योजना के अंतर्गत लोन लेकर अपने व्यवसाय को बढ़ा सकते हैं।
  • पशुपालन लोन योजना शुरू होने से देश में रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे।
  • बेरोजगार युवा लोन लेकर अपना खुद का व्यवसाय पशुपालन शुरू कर सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाला लोन लाभार्थी के सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी, जिससे बिचौलियों का कोई हस्तक्षेप नहीं रहेगा।

Final Conclusion – तो दोस्तों ये थी Bank of Baroda Pashu Palan Loan 2024 के बारे में विस्तृत जानकारी अगर आप भी इस योजना की पात्रता की पूर्ति करते है तो पशुपालन लोन के लिए यहाँ बताई गयी प्रक्रिया से आवेदन कर सकते है आपको आसानी से 3 लाख रुपये तक ऋण मिल सकता है।

उम्मीद है आपके लिए यह जानकारी उपयोगी रही होगी, आर्टिकल को अपने दोस्तों व परिवार के सदस्यों में शेयर जरूर करें ताकि अधिक से अधिक लोगों को इस योजना की जानकारी मिले।

READ THIS-   Rajasthan Ration Card List 2023: राजस्थान राशन कार्ड की नई लिस्ट जारी, यहाँ से डाउनलोड करे अपना राशन कार्ड

Leave a Comment

Join WhatsApp