Annapurna Food Packet Yojana Update: अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना बड़ी अपडेट! लोगों को मिलता रहेगा फ्री फूड पैकेट का लाभ, बंद नहीं होगी अन्नपूर्णा फ़ूड पैकेट योजना

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना की शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की थी। इस योजना के तहत राशन कार्ड धारक गरीब परिवार को अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के तहत फ़ूड पैकेट का वितरण किया जाता है।

इस फूड पैकेट के अंतर्गत सरकार के द्वारा नमक, मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, खाने का तेल, धनिया पाउडर दिया जाता है। खबरों के मुताबिक गहलोत सरकार के समय शुरू हुई अन्नपूर्णा फ़ूड पैकेट योजना का संचालन फिलहाल चलता रहेगा।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

इस योजना के तहत गरीब परिवारों को मिलने वाले फूड पैकेट की सुविधा मिलती रहेगी। गहलोत सरकार के समय अन्नपूर्णा फूड पैकेट की शुरुआत 1 साल के लिए की गई थी। नई सरकार आने के बाद भी यह योजना जारी रहेगी।

सरकार इस योजना में बदलाव भी कर सकती है, इस योजना को ओर बेहतर करने के लिए आगे का प्लान बनाया जा सकता है। जानकारो का कहना है की यह योजना पेटे से जुड़ी है।

इस बंद करने के बजाय इसमें बदलाव लाया जा सकता है। अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना के तहत फूड पैकेट का वितरण रसद विभाग द्वारा किया जा रहा है। आइये जानते है Annapurna Food Packet Yojana से जुड़ी सम्पूर्ण अपडेट।

अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना जारी रहेगी 1 साल तक

आर्थिक रूप से गरीब परिवारों को इस योजना के तहत काफी लाभ मिला है। खाने में उपयोग ली जाने वाली रोजमर्रा की सामग्री को राज्य सरकार ने उपलब्ध करवाया है।

READ THIS-   Bank of Baroda Personal Loan: बैंक ऑफ बड़ौदा से ले 10 लाख रुपए तक का पर्सनल लोन, जाने आवेदन प्रक्रिया

इस योजना की शुरुआत अशोक गहलोत की सरकार में हुई थी, महंगाई राहत कैम्प के जरिए इस योजना के लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन करवाया गया था।

अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना का उद्देश्य गरीब परिवारों को महंगाई से राहत देने के लिए फूड पैकेट का वितरण करना। इस योजना को लेकर कुछ बदलाव भी सामने आ सकते है लेकिन यह योजना पुरे एक साल के लिए चलेगी।

सरकार के द्वारा इस योजना के लिए एजेंसियों से एक साल का फूड किट वितरण का अनुबंध हुआ है। योजना के तहत दिया जाने वाला कीट डीलर्स वितरित करेंगे। फूड कीट का लाभ प्रदेश के परिवारों को दिया जाएगा।

फूड पैकेट पर नए सीएम का फोटो आ सकता है। अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना एक साल के लिए जारी रहेगी, इसको बंद करने को लेकर किसी भी प्रकार की खबर अभी तक सामने नहीं आई है।

फूड पैकेटो पर नए सीएम का फोटो हो सकता है अंकित

यह चर्चा भी काफी हुई थी की भाजपा की सरकार के आने के बाद अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना बंद कर दी जाएगी। लेकिन खबरों के मुताबिक़ यह स्पष्ट है की अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना का संचालन फिलहाल होता रहेगा।

इस योजना में कुछ बदलाव आ सकते है पर यह बंद नहीं होगी। फूड पैकेट पर पहले पूर्व सीएम अशोक गहलोत का फोटो था लेकिन अब नई सरकार बनने के बाद फूड पैकेट पर नए सीएम भजन लाल शर्मा का फोटो अंकित किया जा सकता है। हालांकि अभी तक इसके लिए कोई आदेश जारी नहीं हुआ है।

योजना की शुरुआत इस तरह हुई थी

इस योजना की शुरुआत 15 अगस्त 2023 को हुई थी। योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए सरकार के द्वारा महंगाई राहत कैम्प का आयोजन किया गया था। इसके लिए पात्र लोगो ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया।

READ THIS-   PM Vishwakarma Yojana Registration 2023: घर बैठे करे विश्वकर्मा योजना में अपना आवेदन, क्या है आवेदन प्रक्रिया, जानिए पूरी डिटेल

इस योजना के लिए राज्य के कई गरीब परिवारों ने आवेदन करवाया था। राशन किट वितरण के लिए सरकार के द्वारा एजेंसियों का चयन किया गया था। हर माह इस योजना के तहत फूड पैकेट का वितरण किया जाता है।

Join WhatsApp