Agniveer Yojana: यह सरकार देगी अग्निवीरो को 4 साल की नौकरी के बाद परमानेंट जॉब, जाने क्या है ताजा अपडेट

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

यदि आप भी अग्निवीर की तैयारी कर रहे हो या आप अग्निवीर योजना के तहत सेना में लगे हुए हो तो आपके लिए आज का यह आर्टिकल बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको अग्निवीर योजना की नई अपडेट के बारे में विस्तार से बताने वाले है।

जैसा की हम जानते है अग्निवीर में चयन होने पर 4 साल की नौकरी दी जाएगी और यदि आपका अच्छा प्रदर्शन रहा तो आप 4 साल बाद भी सेना में शामिल रहोगे लेकिन यदि आप 4 साल की नौकरी पूरी होने के बाद निकल जाते हो तो आपको अब किसी भी प्रकार की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योकि 4 साल की नौकरी के बाद भी आपको आसानी से परमानेंट जॉब मिल जाएगी।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

आज के इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे की साल 2026 तक अग्निवीरो की सेवा-मुक्ति को लेकर जारी नई अपडेट क्या है। आपको इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़े।

अग्निवीर योजना अपडेट

आप सभी अग्निवीरो के लिए बड़ी राहत की खबर है बता दे की अग्निवीर योजना की नई अपडेट सामने आई है जिसकी पूरी जानकारी हम आपको आगे बताने वाले है। 4 साल की अग्निवीर की नौकरी के बाद भी आपको बाहर नहीं निकाला जाएगा।

आपको परमानेंट जॉब प्रदान कर दी जाएगी। वैसे तो यह हम अच्छे से जानते है की अग्निवीर योजना के तहत देश के युवाओ को निश्चित अवधि के लिए देश की सेवा करने का अवसर प्रदान किया जाता है। देश के लाखो युवा सेना भर्ती में चयन होने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे है।

READ THIS-   Rajasthan Election Result 2023 Live Update: राजस्थान विधानसभा चुनाव के परिणाम आने शुरू, यहाँ देखे कौन-कौन आगे और कौन पीछे, जाने ताजा अपडेट

अग्नवीर योजना के तहत देश के सभी युवाओ को भारतीय सेना में निश्चित अवधि तक सैनिक के तोर पर काम करने व देश की सेवा करने का मौका प्रदान किया जाता है। निश्चित समयावधि के बाद सेना से निष्काषित कर दिया जाता है। लेकिन अग्निवीर योजना को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है जिसकी विस्तृत जानकारी हम आपको आज के इस लेख के माध्यम से बताने वाले है।

यह सरकार देगी अग्निवीरो को 4 साल की नौकरी के बाद परमानेंट जॉब

आपको जानकारी के लिए बता दे की पंजाब सरकार से यह खबर सामने आ रही है की अब जल्द ही पंजाब सरकार अग्निवीर योजना के तहत 4 साल के लिए शामिल होने वाले सेनिको को निष्कासित करने के बजाय परमानेंट कर दिए जाएंगे। पंजाब सरकार अपने राज्य के युवाओ को यह एक बड़ी राहत की खबर दे सकती है।

इसके लिए अब जल्द ही अंतिम फैसला सुनाया जाएगा। यदि ऐसा हो जाता है तो पंजाब के युवाओ को 4 साल की सेना की नौकरी के बाद भी परमानेंट जॉब का अवसर मिल जाएगा। पंजाब सरकार जल्द ही बड़ा ऐलान कर सकती है जिससे की सेनिको को पुनः काम करने का अवसर मिल जाएगा और परमानेंट हो जाएंगे। अब जल्द ही इस संबंध में नई अपडेट जारी की जाएगी।

इस फैसले के लिए सरकार ले सकती है सरकारी मंजूरी

सरकार द्वारा एक बड़े ऐलान को सामने लाने के लिए पूरा प्रयास किया जा रहा है। अब जल्द जी इससे जुड़ी अपडेट सामने आने वाली है। बता दे की 4 साल की नौकरी करने के बाद परमानेंट करने के संबंध में सरकार ने प्रस्ताव तैयार किया है।

READ THIS-   Rajasthan CM Salary: राजस्थान के नए मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा को कितनी मिलेगी सैलरी, जानिए पूरी डिटेल

अब यदि केबिनेट सरकार द्वारा मंजूरी दे दी जाती है तो युवाओ के लिए बड़ी राहत की खबर होगी। केबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद इस प्रस्ताव को रोजगार सृजन और कौशल विकास विभाग और राज्य श्रम विभाग के पास स्वीकृति के लिए भेज दिया जाएगा। यदि स्वीकृति मिल जाती है इसके बाद की कार्रवाई जल्द से जल्द की जाएगी।

अग्निवीर योजना की शुरुआत और 2026 में कितने सैनिक होंगे सेवा मुक्त

  • सरकार द्वारा 2022 से अग्निवीर योजना की शुरुआत की गई थी।
  • ताजा मिले अपडेट के अनुसार सरकार द्वारा 2026 तक यानी की सेनिको के 4 साल के कार्यकाल के पूरा होने के बाद कुल 1818 सेनिको को सेवा मुक्त कर दिया जाएगा।
Join WhatsApp