ABC ID Card Kaise Banaye: सभी कॉलेजो में स्टूडेंट के लिए ABC आईडी कार्ड अनिवार्य किया, इसके बिना नहीं बैठ पाएँगे परीक्षा में, जानिए एबीसी कार्ड कैसे बनाए

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

ABC ID Card Kaise Banaye: महाविद्यालय और विश्वविद्यालय में अब सभी स्टूडेंट को अपना ABC ID Card बनवाना होगा। यह कार्ड बनवाना काफी जरुरी और अनिवार्य है। यदि आप भी कॉलेज या युनिवर्सिटी में अध्ययनरत है तो आप अपना ABC कार्ड जरूर बनवा ले।

इस सत्र में एडमिशन लेने वाले सभी स्टूडेंट के लिए एबीसी कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। अब स्टूडेंट का कॉलेज एडमिशन के समय में एबीसी आईडी कार्ड का पंजीकरण फॉर्म भी आवश्यक सभी दस्तावेजों के साथ भरना होगा। कॉलेज में नए एडमिशन के अलावा भी जो पुराने स्टूडेंट है उन्हें भी अपना एबीसी आईडी कार्ड बनवाना होगा।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

बताया जा रहा है की इस कार्ड के बिना आप परीक्षा में नहीं बैठ सकोगे। इसीलिए आप भी जल्द से जल्द अपना एबीसी आईडी कार्ड बना ले। ताकि बाद में आपको किसी भी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े।

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको ABC ID Card के बारे में सम्पूर्ण जानकारी बताने वाले है। ABC आईडी कार्ड क्या है, इस आईडी कार्ड को कैसे बनवाए, इसके उपयोग और लाभ क्या है इन तमाम बातो को लेकर आज के इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे। आप हमारे साथ अंत तक जरूर जुड़े रहे।

ABC ID Card 2023: Overview

आर्टिकल का नामABC ID Card Kaise Banaye
कार्ड का नामAcademic Bank Of Credits, (ABC)
संगठन का नामMinistry Of Education (MOE) Govt. Of India
आवेदन का माध्यमऑनलाइन
कुल एबीसी आईडी कार्ड वितरित2.11 करोड़
लाभार्थीकॉलेज और युनिवर्सिटी के स्टूडेंट
हेल्पलाइन नंबर+91–1124303714
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

ABC ID Card क्या है ?

एबीसी आईडी कार्ड एक स्टूडेंट की यूनिक पहचान आईडी है। इस कार्ड के अंतर्गत 12 अंको का एक यूनिक पहचान नंबर होगा। इस यूनिक नंबर के आधार पर आसानी से स्टूडेंट का डाटा निकाला का सकेगा।

READ THIS-   PM Mudra Loan Apply Online: प्रधानमंत्री मुद्रा लोन आवेदन करने से तुरंत मिलेगा ₹10 लाख का लोन

इसके लिए स्टूडेंट एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट्स के ऑनलाइन पोर्टल पर अपनी प्रोफाइल बना ले। बता दे की स्टूडेंट द्वारा पोर्टल पर प्रोफाइल बनाते समय स्टूडेंट से उनकी शैक्षणिक क्रेडिट्स लिए जाएंगे। इसके बाद स्टूडेंट प्रोफाइल को संग्रहित करके रखे जाएंगे।

इनके पीछे मूल कारण यही है की स्टूडेंट को अपनी उच्चतर शैक्षणिक गतिविधियों तक आसानी से स्वतंत्र उपलब्ध करवाना है। इस एबीसी आईडी कार्ड से शैक्षणिक संस्थान स्टूडेंट का क्रेडिट डाटा जान पाएगी।

ABC ID Card लेटेस्ट अपडेट

ABC ID Card का उपयोग कई प्रकार से स्टूडेंट के लिए लाभप्रद होगा। संबंधित संस्थान स्टूडेंट के शैक्षणिक डाटा को इस आईडी कार्ड नंबर के तहत आसानी से जान पाएगी। इस आईडी कार्ड को सभी कॉलेज और युनिवर्सिटी में अनिवार्य कर दिया गया है।

बताया जा रहा है की किसी भी कॉलेज या युनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए ABC आईडी कार्ड बनवाना जरुरी होगा। यदि आपके पास यह कार्ड नहीं है तो आप कॉलेज में एडमिशन नहीं ले पाओगे। इसके आलावा आपके पास यह कार्ड नहीं है तो आप परीक्षा में भी नहीं बैठ सकोगे।

इसीलिए ABC आईडी कार्ड बनाना आपके लिए बेहद ही जरुरी है। जो भी स्टूडेंट रेगुलर अध्ययनरत है उन्हें अपना ABC कार्ड बनवाना होगा। इस कार्ड के अंतर्गत आपका ऑनलाइन रुप में डाटा होगा। इसका उपयोग करके आसानी से कोई भी संस्थान आपकी योग्यता को परख सकेगा।

ABC ID Card उपयोग और लाभ

  • एबीसी आईडी कार्ड एक स्टूडेंट का परिचय पत्र है। जिससे की स्टूडेंट की प्रोफाइल को शो करेगी।
  • इस आईडी कार्ड में स्टूडेंट का शैक्षणिक डाटा स्टोर होगा।
  • इस आईडी कार्ड के अंतर्गत स्टूडेंट अपने आवश्यक दस्तावेजों और स्टोर कर सकेगा और उन्हें डिजिटली रूप में कही पर भी शो कर सकेगा।
  • इस आईडी कार्ड के अंतर्गत 12 अंको का यूनिक आईडी नंबर होगा। जिसकी मदद से स्टूडेंट का डाटा ढूंढा जा सकता है।
  • इस आईडी कार्ड में स्टूडेंट का सम्पूर्ण डाटा एक साथ रहने से संबंधित संस्थान को भी आसानी होगी।
READ THIS-   Sahara India Refund Installment Status 2023: सहारा इंडिया एप्लीकेशन फॉर्म अप्रूव हुआ या नहीं? घर बैठे ऐसे चेक करे अपना स्टेट्स

ABC ID Card कैसे बनाए ?

यदि आप भी कॉलेज या महाविद्यालय में अध्ययनरत हो और आप ABC आईडी कार्ड बनाना चाहते है तो हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताने जा रहे है। आप हमारे इन स्टेप्स को फॉलो कर अपना ABC ID Card बना सकते हो। आप घर बैठे अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप की मदद से एबीसी आईडी कार्ड बना सकते है। आइये जानते है निम्न स्टेप्स के माध्यम से ABC ID Card बनाने की प्रोसेस –

  • आप सबसे पहले अकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट कर ले।
  • वेबसाइट को विजिट करने पर आपके सामने सबसे पहले होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • आप यहाँ पर Digilocker ABC ID के माध्यम से लॉगिन कर ले।
  • आप यदि डिजिलॉकर पर पहली बार आए है तो आप अपना रजिस्ट्रेशन कर ले या आपने अपना रजिस्ट्रेशन कर रखा है तो आप साइन इन कर ले।
  • रजिस्ट्रेशन करते समय आपको अपना नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और 6 डिजिट का पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने मोबाइल नम्बर पर प्राप्त OTP को वेरीफाई करना होगा।
  • वेरिफाई करने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक हो जाएगा।
  • अब आपको Create ABC ID Card Apply Online Link पर करना होगा।
  • इसके बाद आपको यहाँ पर अपनी आवश्यक जानकारी दर्ज कर लेनी है।
  • अंत में आप सब्मिट के विकल्प पर क्लिक कर ले।
  • इस प्रकार से आप स्टेप बाय स्टेप अपना ABC ID कार्ड बना सकते है।
Join WhatsApp