Aadhar Card New Update: आधार कार्ड के लिए नया नियम लागू, जन्म तिथि के लिए अब नहीं चलेगा आधार कार्ड, जानिए क्या है नई अपडेट

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेज है। आधार कार्ड के जरिए इंसान के पते और जन्मतिथि के बारे में आसानी से जाना जा सकता है। आज के समय में लगभग हर एक व्यक्ति का आधार कार्ड बना हुआ है।

लगभग सभी लोग आधार कार्ड को जन्मतिथि को प्रमाणित करने के लिए उपयोग में लेते है। यदि आप भी अपने आधार कार्ड का प्रयोग जन्मतिथि को प्रमाणित करने के लिए करते आ रहे है तो आपको अब मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

क्योंकि केंद्र सरकार ने आधार कार्ड को लेकर नया अपडेट जारी कर दिया है। यदि आप भी इस खबर को जानने के इच्छुक हो तो आपके लिए आज का यह आर्टिकल बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको विस्तार से आधार कार्ड की नई अपडेट के बारे में जानकारी देने वाले है। आप हमारे इस लेख अंत तक जरूर पढ़े।

Aadhar Card New Update

यदि आप काफी समय से आधार कार्ड का उपयोग अपनी जन्मतिथि को प्रमाणित करने के लिए कर रहे है तो अब सरकार के नए नियमानुसार आप अपने आधार कार्ड का उपयोग होनी जन्मतिथि के प्रमाण के लिए उपयोग में नहीं ले सकते है।

केंद्र सरकार ने आधार कार्ड के लिए नया अपडेट जारी किया है यह नियम दिसम्बर 2023 से लागू कर दिया गया है। इस नियम के अनुसार आप केवल आधार कार्ड के माध्यम से ही अपनी जन्मतिथि को प्रमाणित नहीं कर सकते।

READ THIS-   RPSC RAS Pre Exam 2023 Marks Released: राजस्थान लोक सेवा आयोग आरएएस प्रीलिम्स एग्जाम के मार्क्स जारी कर दिए गए है, यहाँ से चेक करें आपके मार्क्स

अब आपको जन्म तिथि के प्रमाण के लिए अपने जन्म प्रमाण पत्र का उपयोग करना होगा या इसके आलावा अन्य कोई दस्तावजे। आप आधार कार्ड के जरिए अपने जन्म तारीख को प्रमाणित करने हेतु साक्ष्य नहीं बना सकोगे।

जन्म तिथि प्रमाण पत्र हुआ अनिवार्य

आप अपने किसी भी आवेदन के लिए जैसे की योजना में आवेदन, एडमिशन के लिए आवेदन आदि के लिए जन्मतिथि हेतु केवल आधार कार्ड के जरिए प्रमाणित नहीं कर सकते।

जहाँ आपकी जन्मतिथि आवश्यक होंगी वहाँ पर आपको अपनी जन्मतिथि प्रमाण के लिए अपने जन्मप्रमाण पत्र को साथ में ले जाना होगा। जन्मप्रमाण पत्र के तहत ही आप अपनी जन्म तारिख को प्रमाणित कर सकोगे।

जन्मतिथि के लिए आधार कार्ड के अलावा इन दस्तावेजों को मिलेगी मान्यता

अब आधार कार्ड को जन्म प्रमाण के लिए उपयोग में नहीं लिया जा सकता है। यदि आप कही पर भी अपने जन्मप्रमाण को दर्शाना चाहते है तो आप आधार के अलावा पैन कार्ड, 10वीं कक्षा की अंकतालिका, 12वीं कक्षा की अंकतालिका, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट साइज फोटो आदि।

Join WhatsApp