8th Pay Commission DA Hike: केंद्रीय कर्मियों के DA में होगी इतनी बढ़ोतरी, 8वें वेतन आयोग के गठन पर सरकार में दिया जवाब

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

केंद्रीय कर्मियों और पेंशनर्स को DA और DR में बढ़ोतरी का काफी लंबे समय से इंतजार है। जल्द ही कर्मचारियों और पेंशनर्स को राहत की खबर दी जाएगी। कर्मचारियों के महंगाई भते को 4 से 5 फिसदी बढ़ाया जा सकता है। मौजूदा समय में केंद्रीय कर्मचारियों को 46 फिसदी के हिसाब से महंगाई भता दिया जा रहा है।

कर्मचारियो को उम्मीद है कि इस बार 4 से 5 फिसदी तक महंगाई भता बढ़ सकता है। यदि ऐसा होता है तो महंगाई भता बढ़कर 50 फिसदी के पार हो जाएगा। जिससे की कर्मचारियों के सैलेरी में भी बढ़ोतरी होगी। केंद्र सरकार द्वारा अब कर्मियों और पेंशनर्स को बहुत ही जल्द खुशखबरी दी जाएगी। केंद्रीय कर्मियों के महंगाई भते और पेंशनर्स के महंगाई राहत को जल्द बढ़ाया जाएगा।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

महंगाई भत्ता और महंगाई राहत वर्तमान समय में 46 प्रतिशत की दर से दी जा रही है। महंगाई भता बढ़कर यदि 50 फिसदी के पार हो जाता है तो सरकार 8वें वेतन आयोग के गठन पर विचार कर सकती है। भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के श्रम ब्यूरो द्वारा 31 जनवरी 2024 को दिसम्बर 2023 के लिए अखिल भारतीय सीपीआई रिपोर्ट जारी की गई थी।

कर्मचारी संगठन को आठवें वेतन आयोग के गठन के बारे में अभी तक कोई स्पष्ट जवाब नहीं मिला है। जैसा की हम जानते है पिछले साल की दूसरी छमाही में केंद्र सरकार ने कर्मचारियो के महंगाई भते में 4 फिसदी की बढ़ोतरी की थी। इस बढ़ोतरी से महंगाई भत्ता बढ़कर 46 फिसदी हो गया था।

अब कर्मचारियो को इस बार भी 4 से 5 फिसदी महंगाई भता बढ़ने की उम्मीद लग रही है। महंगाई भते को साल में दो बार बढ़ाया जाता है। इस साल की पहली छमाही के लिए चार से पाँच फिसदी तक बढ़ोतरी की जा सकती है।

DA 50 फिसदी पार हो जाने पर कर्मियों की सैलरी हो जाएगी रिवाइज

केंद्रीय कर्मियों को इस समय 46 फिसदी के हिसाब से महंगाई भता दिया जा रहा है। पिछले कुछ वर्षो से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भते में 4 फिसदी की बढ़ोतरी की जा रही है। इस साल के पहले छमाही में महंगाई भता 4 से 5 फिसदी तक बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है।

READ THIS-   Roadways Bus Free Travel Card: रोडवेज बस ट्रेवल कार्ड बनाकर करें फ्री यात्रा, कार्ड बनवाने के लिए यहाँ से करें अपना आवेदन

यदि ऐसा हो जाता है तो केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को बढ़िया लाभ मिलेगा उनकी सेलरी में भी रिवाइज हो जाएगा। महंगाई भत्ता और महंगाई राहत 4 से 5 फिसदी बढ़ जाने से ये 50 फिसदी के पार हो जाएंगे। केंद्रीय कर्मचारियों की सेलेरी में भी रिवाइज हो जाएगा और 8वें वेतन आयोग के गठन पर भी विचार किया जाएगा।

इस साल के पहले छमाही में केंद्रीय कर्मियों को बड़ा तोहफा मिल सकता है। महंगाई भत्ता 50 फिसदी के पार हो जाता है तो इससे कई तरह के भते में भी 25 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हो जाएगी। इस स्थिति में केंद्रीय कर्मियों को बंपर खुशखबरी का अहसास होगा। बता दे की सातवें वेतन आयोग ने सिफारिश की थी पे रिवाइज हर दस साल में हो यह जरूरी नही है।

इस अवधि का इन्तजार करने की आवश्यकता नही है। यह एक पिरियोडिकल भी हो सकता है। हालांकि इस बात पर वेतन आयोग ने अपना स्पष्ट जवाब नही दिया की कब और कितने समय बाद वेतन आयोग गठित होगा।

8वें वेतन आयोग पर केंद्र सरकार का जवाब

8वें वेतन आयोग के गठन को लेकर केंद्र सरकार ने कोई स्पष्ट जवाब नही दिया है। केंद्र सरकार ने कहा कि नए वेतन आयोग के गठन को लेकर अभी तक कोई विचार नही है। इस जवाब से करीब दो करोड़ कर्मचारियो और पेंशनर्स की नाराजगी देखी जा रही है।

कर्मचारी संगठन भी इस प्रकार के जवाब अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण बता रही है। कर्मचारी और पेंशनर काफी समय से नए वेतन आयोग के गठन की मांग उठा रहे है। केंद्र सरकार के इस फैसले पर आंदोलन करने की मांग की है। कोरोनोकाल के दौरान रोके गए 18 माह के DA को जारी करने की मांग की जा रही है।

READ THIS-   PPF Investment: 1000 रुपए के बन जाएंगे 5.32 लाख रुपए, जबरदस्त तरीके से काम करेगा PPF का ये फार्मूला, जानिए क्या है फार्मूला
Join WhatsApp