8th Pay Commission: कब होगा 8वें वेतन आयोग का गठन, लोकसभा चुनाव से पहले सरकारी कर्मचारियों को मिलेगी बड़ी खबर, जाने पूरी खबर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

जैसा की हम जानते है केंद्र सरकार अपने कर्मियों के लिए अभी पिछली बार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। महंगाई भत्ते में 4 जिससे की महंगाई भत्ता 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी हो गया था।

केंद्र सरकार अपने कर्मियों के महंगाई भत्ते में पिछले कुछ सालो से 4 फीसदी की बढ़ोतरी करती आ रही है। अब 2024 के शुरुआत में यानि की जनवरी माह में महंगाई भत्ता 4 से 5 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है। अगर आने वाले समय में ऐसा हो जाता है तो कर्मचारियों की सैलेरी में रिवाइज होगा।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

ऐसा होने पर कई तरह के भतो में 25 फीसदी तक इजाफा होगा। महंगाई भत्ता यदि 50 फीसदी से ऊपर पहुँच जाता है तो ऐसे में सैलेरी में भी रिवाइज होगा। ऐसे में केंद्र सरकार को 8वें वेतन आयोग का भी गठन करना होगा।

ऐसी स्थिति में केंद्रीय कर्मियों के लिए बड़ी राहत की खबर होगी। जब 7वें वेतन आयोग का गठन किया था तब 7वें वेतन आयोग ने सिफारिश की थी की पे का रिवाइज हर 10 साल में ही हो यह कोई जरुरी नहीं है। आपको पे रिवाइज के लिए 10 साल का इन्तजार करने की जरुरत नहीं है।

यह एक पीरियोडिकल भी हो सकता है। हालांकि इस संबंध में वेतन आयोग ने कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी की नए वेतन आयोग का गठन कब और कितने साल बाद होने वाला है।

महंगाई भत्ता 50 फीसदी हो जाने से यह होगा फायदा

केंद्र सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारी और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में समय-समय पर वृद्धि की जाती है। अभी जुलाई माह में एक करोड़ से भी अधिक केंद्रीय कर्मचारियो और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है।

READ THIS-   Big Update For Farmers: अशोक गहलोत ने लिए किसानों के लिए 4 बड़े फैसले, आइये जानते है क्या है ये बड़े फैसले

बढ़ोतरी करने से सरकारी कर्मियों का महंगाई भत्ता 46 फीसदी हो चुका है। अब सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को 46 फीसदी के हिसाब से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है।

अब केंद्रीय कर्मचारियो और पेंशनर्स को जनवरी 2024 में महंगाई भत्ता 4 से 5 फीसदी बढ़ने का इंतजार है। उम्मीद जताई जा रही है की साल के शुरुआत में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को 4 से 5 फीसदी महंगाई भत्ते में इजादा होने की बड़ी सौगात मिल सकती है। यदि ऐसा हो जाता है तो केंद्रिय कर्मचारियो और पेंशनर्स का महंगाई भत्ता 50 फीसदी या इससे पार पहुँच जाएगा।

इसके बाद केंद्र सरकार के समक्ष 8वें वेतन आयोग के गठन का प्रस्ताव रखा जाएगा। आपको जानकारी के लिए बता दे की जनवरी 2023 में अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्लू) 132.8 था।

इसके बाद फरवरी माह में 132.7 रहा। मार्च माह में यह 133.3 हो गया। इसके बाद अप्रेल माह में यह 134.2 हो गया था। मई माह में यह 134.7 हो गया था। जून में जबरदस्त इजाफे से भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 136.4 हो गया था। इसके बाद जनवरी और जुलाई में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो गई। जिससे की डीए 46 फीसदी पहुँच गया।

केंद्रीय कर्मचारियो का महंगाई भत्ता 4-5 फीसदी तक बढ़ सकता है

केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए साल में 2 बार महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाता है। अभी पिछली बार जुलाई 2023 में केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाया था जिससे की महंगाई भत्ता बढ़कर 46 फीसदी हो गया है।

अब केंद्रीय कर्मचारियो और पेंशनर्स को उम्मीद है की जनवरी 2023 में महंगाई भत्ता 4 से 5 फीसदी तक बढ़ सकता है। यदि ऐसे होता है तो केंद्रीय कर्मचारियो को काफी फायदा होने वाला है।

READ THIS-   Old Pension Scheme: क्या राजस्थान में बंद होगी ओल्ड पेंशन स्कीम, पुरानी पेंशन पर संकट के बादल मंडराने शुरू, जानिए पूरी खबर

महंगाई भत्ते का 50 फीसदी से ऊपर पहुँचने पर केंद्रीय कर्मियों की सैलेरी और भत्ते में रिवाइज हो जाएगा। बता दे की की जुलाई 2023 में सीपीआई-आईडब्लू 139.7 रहा था। वही अगस्त माह में सीपीआई-आईडब्लू 139.2 रही है। सितंबर, अक्तूबर, नवंबर और दिसंबर माह में सीपीआई-आईडब्लू 140.2 रह सकता है।

ऐसे में यह उम्मीद रखी जा सकती है की जनवरी 2024 में महंगाई भत्ता 5 फीसदी बढ़ सकता है। यदि ऐसा होता है तो केंद्र सरकार को 8वां वेतन आयोग का गठन करना होगा। जैसा की हम जानते है 7वां वेतन आयोग 2013 में गठित हुआ था।

Join WhatsApp