7th Pay Commission: नए साल पर केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी बड़ी सौगात, जानिए 50 फीसदी महंगाई भत्ता हो जाने पर कितना मिलेगा फायदा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

जैसा की हम जानते है मौजूदा समय में केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता 46 फीसदी के आधार पर दिया जा रहा है। जुलाई माह में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा किया गया था।

जिससे की महंगाई भत्ता बढ़कर 42 फीसदी से 46 फीसदी हो गया है। केंद्र सरकार साल में दो बार केंद्रीय कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी करती है। यह बढ़ोतरी जनवरी और जुलाई माह में की जाती है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

अब केंद्रिय कर्मचारियों को नए साल में अपने महंगाई भत्ते का 50 फीसदी होने की उम्मीद है। यदि ऐसा हो जाता है तो केंद्रीय कर्मचारियों के भत्ते और सैलेरी का रिवाइज हो जाएगा।

केंद्र सरकार यदि नए साल में 4 से 5 फीसदी महंगाई भत्ते में बढोत्तरी करती है तो केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 फीसदी हो जाएगा। यह उम्मीद जताई जा रही है की केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता नए साल में 50 फीसदी कर दिया जाएगा।

केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को नए साल पर बड़ा तोहफा दे सकती है। जैसा की हम जानते है वर्तमान समय में 7वां वेतन आयोग लागू है, तो केंद्र सरकार के द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 7वें वेतन आयोग के तहत ही बढ़ाया जाता है।

कई बार केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 3 फीसदी तो कई बार 4 फीसदी बढ़ा है। लेकिन पिछले कुछ सालो से केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी की दर से बढ़ रहा है। ऐसे में यह उम्मीद की जा सकती है की इस बार भी महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की जा सकती है जिससे की महंगाई भत्ता बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा।

महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा तो क्या होगा ?

अभी वर्तमान समय में केंद्रीय कर्मचारियो और पेंशनर्स को 46 फीसदी के हिसाब से महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) दिया जा रहा है। यह DA और DR 7वें वेतन आयोग के तहत दिया जा रहा है। यदि केंद्र सरकार महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा देती है तो केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 फीसदी हो जाएगा।

READ THIS-   बड़ी खुशखबरी! पीएम ने इस योजना के तहत एक लाख लाभार्थियों को जारी की पहली किस्त, जाने पूरी खबर

जिसके बाद डीए रिवाइज होगा। बता दे की केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के साथ ही पेंशनर्स के महंगाई राहत में भी बढ़ोतरी करती है। महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बढ़ोतरी क्रमशः केंद्रीय कर्मचारियों की सैलेरी और पेंशनर्स की पेंशन को प्रभावित करती है।

DA के 50 फीसदी होने पर कर्मचारियों की सैलेरी में कितनी होगी बढ़ोतरी ?

केन्द्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते के 4 फीसदी के बढ़ने की उम्मीद है। नए साल में केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है। यदि महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ जाता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का DA 46 फीसदी से बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा।

ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियो को अपनी सैलेरी में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। महंगाई भत्ता 50 फीसदी हो जाता है तो केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलेरी में 9000 रुपए की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। यदि ऐसा होता है तो सरकार इस बढ़ोतरी को जनवरी के बाद फरवरी या मार्च माह में बढ़ा सकती है।

महंगाई भत्ता 50 फीसदी होने के बाद शून्य हो जाएगा

7वें वेतन आयोग लागू होने के बाद महंगाई भत्ता को शून्य कर दिया था। नियम के मुताबिक यदि महंगाई भत्ता 50 फीसदी हो जाता है तो इसे शून्य कर दिया जाएगा। 50 फीसदी महंगाई भत्ता हो जाने पर मिलने वाले DA को बेसिक सैलेरी में जोड़ दिया जाता है।

इस हिसाब से केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलेरी में भी इजाफा होगा। मान ले किसी केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलेरी 18 हजार रुपए है तो इसमें महंगाई भत्ते के 50 फीसदी के आधार पर 9000 रुपए जोड़ दिया जाएगा। इसके बाद फिर महंगाई भता अलग से दिया जाएगा।

READ THIS-   Kanya Sumangala Yojana Online Registration: अब बेटियों को मिलेगा ₹75000 पढ़ाई से शादी तक, यहां से करें आवेदन
Join WhatsApp