7th Pay Commission Update: 5% बढ़ेगा महंगाई भत्ता, नए साल पर केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा तौहफा, जानिए सम्पूर्ण अपडेट

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

केंद्रीय कर्मचारियों को नए साल पर डीए 50 फीसदी होने की उम्मीद है। नए साल की पहली छह माही के लिए महंगाई भत्ता 5 फीसदी तक बढ़ा तो महंगाई भत्ता 50 फीसदी के पार हो जाएगा, जिससे की केंद्रीय कर्मचारियो को इसका काफी लाभ होगा।

जैसा की हम जानते है वर्तमान समय में केंद्रीय कर्मचारियों को 46 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। जैसा की हम जानते है देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए और इन 5 में से 3 राज्यों में बीजेपी ने प्रचंड बहुमत के साथ जीत हासिल की है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ जैसे तीन बड़े राज्यों में बीजेपी ने अपना जीत का झंडा लहराया है। बीजेपी की इस जीत से न केवल शेयर बाजार उत्साहित है बल्कि केंद्रीय कर्मचारियों की भी उम्मीदे बढ़ी है। केंद्रीय कर्मचारियो को पूरी उम्मीद है की जनवरी में महंगाई भत्ता 5 फीसदी तक बढ़ सकता है।

अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियो के लिए नए साल का यह एक बड़ा तोहफा होगा। यदि नए साल पर केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 50 फीसदी पार हो जाता है तो इससे केंद्रीय कर्मचारियों का HRA यानी हाउस रेंट अलाउंस में भी इजाफा होगा।

5 फीसदी की बढ़ोतरी पर कितना मिलेगा फायदा

महंगाई भत्ते में कितनी बढ़ोतरी करनी है यह AICPI के इंडेक्स के आंकड़े पर निर्भर करता है यानी की महंगाई भत्ता पूरी तरह से AICPI इंडेक्स पर निर्भर है। AICPI इंडेक्स के अक्टुम्बर माह तक के आंकड़े के अनुसार सूचकांक कुल 138.4 रहा है।

READ THIS-   PM Kisan Yojana Update: बड़ी अपडेट! अब सिर्फ इन किसानों को मिलेंगे पीएम किसान योजना के 12000 रुपए

एक महीने के पहले के मुकाबले AICPI इंडेक्स के आंकड़ों में 0.9 फीसदी का उछाल हुआ है। हालांकि अब केंद्रीय कर्मचारियों को नवंबर और दिसम्बर माह के आंकड़े जारी होने का इन्तजार है।

लेकिन अब तक के जारी आंकड़ों के अनुसार यह अनुमान लगाया जा सकता है की जनवरी 2024 से जून 2024 तक के लिए महंगाई भत्ते में अब तक की सबसे बड़ी बढ़ोतरी देखी जा सकती है।

यदि ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी सौगात होगी। AICPI इंडेक्स में अलग अलग क्षेत्र के आंकड़े यह दर्शाते है की इस बार महंगाई कितनी है और केंद्रीय कर्मचारियो का महंगाई भत्ता कितना बढ़ाना है।

चुनाव की वजह से भी उम्मीद

केंद्रीय कर्मचारियों को साल के शुरुआत में 5 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ने की पूरी उम्मीद है क्योंकि साल के शुरुआत में कई अनुकूल परिस्थितिया भी सामने आने वाली है। यदि महंगाई भत्ता 5 फीसदी बढ़ जाता है तो महंगाई भत्ता 50 फीसदी के पार हो जाएगा और ऐसे में महंगाई भत्ते का भी रिवाइज किया जाएगा।

दरअसल, इस साल पहली छह माही में लोकसभा चुनाव भी आने वाले है इस बात को ध्यान में रखते हुए भी केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचायरियो का महंगाई भत्ता 5 फीसदी तक बढ़ा सकती है।

जानकारी के लिए बता दे की केंद्रीय कर्मचारियों की संख्या देश में 50 लाख से भी ज्यादा है और पेंशनकर्मी की संख्या 64 लाख से भी अधिक है। कहने का मतलब यही है की सरकार के इस 5 फीसदी महंगाई भत्ते बढ़ाने का असर 1 करोड़ से भी अधिक लोगो पर पड़ने वाला है। अब हम इसे चुनाव के नजरिए से भी देखे तो यह एक मजबूत आंकड़ा है और निश्चित तौर पर सरकार इस आंकड़े पर गौर करेगी।

READ THIS-   Rajasthan GNM Answer Key 2024 Download: राजस्थान जीएनएम भर्ती परीक्षा की आंसर की, यहाँ से डाउनलोड करें
Join WhatsApp