7th Pay Commission New Update: महंगाई भत्ता बढ़ने के बाद HRA बढ़ने का भी रास्ता साफ, सैलेरी में आएगा तगड़ा उछाल, जानिए पूरी खबर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

केंद्रीय कर्मचारियों को नए साल के शुरुआत में ही बड़ा तोहफा मिलने वाला है। केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियो का महंगाई भत्ता 4 से 5 फिसदी बढ़ाया जा सकता है, जिसकी अब पूरी संभावना नजर आ रही है। यदि ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों को जबरदस्त फायदा मिलेगा।

महंगाई भते में 4 से 5 फिसदी इजाफा होता है तो यह 50 या इससे पार पहुँच जाएगा। ऐसा होने के बाद हाउस रेंट अलाउंस का भी रिवाइज हो जाएगा और कर्मचारियो की सैलरी में भी तगड़ा उछाल आएगा। जैसा की हम जानते है मौजूदा समय में केंद्रीय कर्मचारियों को 46 फिसदी के हिसाब से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

2023 के दूसरे छमाही में महंगाई भते में 4 फिसिदी की बढ़ोतरी की गई थी। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए साल की शुरुआत अच्छी खबरों के साथ हो रही है। महंगाई भते के साथ ही हाउस रेंट अलाउंस भी बढ़ाया जाएगा। यह सब लगभग तय है। जनवरी 2024 में महंगाई भते में बढ़ोतरी का ऐलान होते ही हाउस रेंट अलाउंस में भी बढ़ोतरी की जाएगी।

महंगाई भत्ता 50 फिसदी या ज्यादा होने पर केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़िया फायदा मिलेगा। आइये जानते है इस आर्टिकल के माध्यम से संबंधित पूरी जानकारी, आप हमारे साथ इस आर्टिकल के माध्यम से अंत तक जरूर जुड़े रहे।

महंगाई भता 4 से 5 फिसदी बढ़ने की पूरी संभावना

दरअसल, महंगाई भत्ता AICPIइंडेक्स के आंकड़े पर निर्भर है। AICPI इंडेक्स के आंकड़े यह तय करते है कि इस बार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भते में कितना इजाफा होगा। नवम्बर महीने के AICPI इंडेक्स के आंकड़े जारी कर दिए है। नवम्बर महिने तक के AICPI इंडेक्स 139.1 रहे है।

READ THIS-   ITI Jobs Abroad: 10वीं और ITI पास करे और विदेश जाकर लाखो रुपए कमाने का मौका, जानिए पूरी डिटेल

अभी दिसम्बर माह के AICPI इंडेक्स जारी होने बाकी है। इन आंकड़ों से यह देखा जा सकता है कि अब इस बार महंगाई भते में 4 से 5 फिसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है। यदि ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा फायदा मिलेगा। हाउस रेंट अलाउंस में भी रिवाइज हो जाएगा।

4 या 5 फिसदी DA बढ़ने से महंगाई भत्ता बढ़कर 50 फिसदी या इससे पार हो जाएगा। इससे अन्य भतो में भी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। जिससे की केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्त उछाल देखने को मिलेगी।

7वें वेतन आयोग की सिफारिश के मुताबिक पे रिवाइज हर 10 साल में हो यह जरुरी नही है। हालांकि इसके लिए वेतन आयोग ने कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी है। महंगाई भत्ता अभी 46 फिसदी है और यदि 4 या 5 फिसदी की बढ़ोतरी इस बार होती है तो महंगाई भत्ता 50 फिसदी या इससे पार हो जाएगा, जिससे की HRA रिवाइज हो जाएगा।

जैसा की हम जानते है महंगाई भत्ता जुलाई 2021 में जब 25 फिसदी के पार हुआ तो HRA में 3 फिसदी का रिवाइज हुआ था। उस समय अपर लिमिट को 24 फिसदी से बढ़ाकर 27 फिसदी किया गया था। इस प्रकार अब 2024 में भी HRA का रिवीजन लगभग तय है।

तीनों केटेगरी में बढ़ेगा 3 फिसदी HRA

केंद्रीय कर्मचारियो का हाउस रेंट अलाउंस (HRA) का रिवीजन महंगाई भते से लिंक है। HRA को तीन केटेगरी में बांटा गया है जो की X, Y और Z शहर है। वे केंद्रीय कर्मचारी जो की X केटेगरी वाले शहर में रहते है उन्हें 27 फिसदी की HRA दी जा रही है।

READ THIS-   Free Smartphone Update: क्या भजन लाल सरकार महिलाओ को फ्री स्मार्टफोन देगी? जाने पूरी खबर

वही Y केटेगरी शहर के कर्मचारियो को 18 फिसदी HRA दी जाती है और Z केटेगरी शहर के कर्मचारियो को 9 फिसदी HRA दिया जाता है। यह सब जुलाई 2021 से लाघू है। केंद्र सरकार के 2016 में जारी मेमोरडम के मुताबिक HRA का रिवाइज महंगाई भते के आधार पर किया जाएगा।

इसके अनुसार महंगाई भत्ता 50 फिसदी पार हो जाने पर HRA रिवाइज करना होगा। साल 2024 में DA 50 फिसदी के पार होने की पूरी उम्मीद है जिससे की HRA में रिवाइज तय है।

कैसे तय होगा HRA

X केटेगरी शहर के अंतर्गत वे केंद्रीय कर्मचारी आते है, जिन शहर की जनसंख्या 50 लाख से ज्यादा है। वही Y और Z केटेगरी में 50 लाख से कम आबादी वाले शहर शामिल है। जिन्हें क्रमशः 18 और 9 फिसदी HRA मिल रहा है।

Join WhatsApp