7th Pay Commission Good News: नए साल में केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी बड़ी खुशखबरी, महंगाई भते के साथ ही मिलेगा एक ओर बड़ा तोहफा, जाने पूरी खबर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

नए साल पर केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिलने वाला है। केंद्रीय कर्मचारियों को अपने महंगाई भते में 4 से 5 फीसदी इजाफा होने की उम्मीद है। यदि ऐसा हो जाता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 50 फीसदी या इससे पार हो जाएगा।

साल 2024 के पहले माह में ही केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिल सकता है। जैसा की हमे पता है केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भते में साल में दो बार बढ़ोतरी की जाती है। यह बढ़ोतरी साल के जनवरी माह में और जुलाई माह में की जाती है।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

उम्मीद है कि इस बार नए साल के जनवरी माह में कर्मचारियो को बड़ा तोहफा मिल सकता है। यह नया साल केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा खास रहने वाला है। इस नए साल में केंद्रीय कर्मचारियों को दोहरी खुशखबरी मिलने वाली है।

इस नए साल में महंगाई भत्ता (DA) बढ़ने के साथ ही हॉउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी बढ़ोतरी होगी। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको संबंधित जानकारी विस्तार से बताने वाले है, आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

कितना बढ़ेगा महंगाई भत्ता

महंगाई भत्ता साल में दो बार बढ़ता है। यह बढ़ोतरी प्रत्येक छमाहि में की जाती है। मिडिया रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों को जनवरी से जून यानी की पहले छमाही के लिए महंगाई भते में 4 से 5 फीसदी का इजाफा देखने को मिल सकता है।

READ THIS-   B.ED Course Update: बड़ी खबर! 2 वर्षीय बीएड पर रोक, अब 4 वर्षीय बीएड को ही मिलेगी मान्यता, जाने पूरी खबर

अगर केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ता है तो महंगाई भत्ता बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा। जैसा की हम जानते है मौजूदा समय में महंगाई भत्ता 46 फीसदी है। साल 2023 के जुलाई माह में केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ाया था।

अगर जनवरी 2024 में 4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ जाता है तो यह 46 से 50 हो जाएगा। यदि महंगाई भते में सरकार 5 फीसदी की बढ़ोतरी करती है तो यह बढ़कर 51 फीसदी हो जाएगा।

महंगाई भते के साथ HRA में भी इजाफा होगा

7वें वेतन आयोग की सिफारिश के मुताबिक यदि केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 फीसदी या इससे पार हो जाता है तो हॉउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी रिवाइज हो जाएगा।

उम्मीद है कि अब नए साल पर केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भते में 4 से 5 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है और ऐसा होता है तो महंगाई भत्ता 50 या 50 के पार पहुँच जाएगा जिससे की HRA रिवाइज निश्चित है। हॉउस रेंट अलाउंस (HRA) में बढ़ोतरी करने के लिए तीन केटेगरी के शहर बांटे गए है जो की X, Y और Z है।

HRA में कितना होगा इजाफा

अभी मौजूदा समय में केंद्रीय कर्मचारियों को X, Y और Z केटेगरी के शहरो के हिसाब से क्रमशः 27, 18 और 9 फीसदी का हाउस रेंट अलाउंस मिल रहा है।

यदि महंगाई भते में 4 से 5 फीसदी बढ़ोतरी हुई तो महंगाई भत्ता बढ़कर 50 फीसदी या इससे ज्यादा हो जाएगा ऐसे में HRA में भी रिवाइज होगा।

यदि केंद्रीय कर्मचारी X केटेगरी शहर के अंतर्गत आते है तो उनका हॉउस रेंट अलाउंस (HRA) बढ़कर 30 फीसदी हो जाएगा। इसी तरह से यदि कर्मचारी Y केटेगरी के अंतर्गत आते है तो हॉउस रेंट अलाउंस (HRA) बढ़कर 20 फीसदी हो जाएगा और Y केटेगरी शहरो में रहने वाले कर्मचारियो का हॉउस रेंट अलाउंस (HRA) 10 फीसदी हो जाएगा।

READ THIS-   B.ED Course Update: बड़ी खबर! 2 वर्षीय बीएड पर रोक, अब 4 वर्षीय बीएड को ही मिलेगी मान्यता, जाने पूरी खबर

नए साल में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ने के साथ ही HRA में भी बढ़ोतरी होने से उनकी सैलेरी में जबरदस्त इजाफा देखने को मिलेगा।

कब होगा ऐलान

केंद्रीय कर्मचारियो को छमाही के आधार पर साल में 2 बार महंगाई भते में इजाफा देखने को मिलता है। पहला छमाही जनवरी से जून तक का होता है वही दूसरा छमाही जुलाई से दिसम्बर तक का होता है।

अब तक के पैटर्न के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा मार्च माह में जनवरी से जुलाई के लिए महंगाई भते में बढ़ोतरी का ऐलान किया जाता है। वही अकटुम्बर माह में जुलाई से दिसम्बर तक के लिए महंगाई भते में बढ़ोतरी का ऐलान किया जाता है।

Join WhatsApp