7th Pay Commission DA Hike: केंद्रीय कर्मियो को मिलेगी नए साल की बड़ी सौगात, महंगाई भत्ता 4-5 फीसदी बढ़ेगा, जानिए कितना मिलेगा फायदा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

केंद्र सरकार के द्वारा हर वर्ष प्रत्येक छह माह में महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाता है। साल में दो बार कर्मचारियो का महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है। इस नए साल के पहले माह महंगाई भत्ते के 4-5 फीसदी बढ़ने की पूरी उम्मीद है।

यदि केंद्र सरकार के द्वारा महंगाई भत्ता नए साल पर 4-5 फीसदी बढ़ाया जाता है तो केंद्रीय कर्मचारियो का महंगाई भत्ता 50 फीसदी से पार हो जाएगा। यदि ऐसा होता है केंद्रीय कर्मचारियो को इससे बढ़िया लाभ मिलेगा।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

यदि केंद्रीय कर्मचारियो का महंगाई भत्ता 50 फीसदी पार हो जाता है तो DA में रिवाइज होगा। अब सभी केंद्रीय कर्मियों को यही उम्मीद है की सरकार नए साल पर बड़ा तोहफा दे सकती है।

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको महंगाई भत्ते से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी बताने वाले है। इसके साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे की महंगाई भत्ते के 50 फीसदी पार हो जाने पर कर्मचारियो को कितना लाभ मिलेगा। आइये जानते है सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से –

7th Pay Commission DA Hike

केंद्र सरकार के द्वारा AICPI आंकड़ों के अनुसार कर्मचारियो का महंगाई भत्ता बढ़ाती है। इन आंकड़ों को आधार मानकर केंद्र सरकार के द्वारा कर्मचारियो का डीए 3% या 4% या इससे अधिक बढ़ाया जाता है।

केंद्र सरकार के द्वारा साल में 2 बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है यानी की जनवरी और जुलाई माह में महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाता है। इसीलिए साल 2024 की जनवरी माह में 4-5 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ने की उम्मीद है।

READ THIS-   Govt. School Online Study: राजस्थान के अब इन 6 जिलों के सरकारी स्कूलों में होगी एप्प से पढ़ाई, जानिए पूरी खबर

इस साल के अक्टुम्बर माह तक के AICPI आंकड़े स्पष्ट कर रहे है की इस बार महंगाई भत्ते में 4 से 5 फीसदी की बढ़ोतरी की जा सकती है। अभी नवंबर और दिसम्बर माह के AICPI आंकड़े आने बाकी है।

केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियो के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के साथ ही पेंशनर्स की महंगाई राहत में भी बढ़ोतरी की जाएगी। महंगाई भत्ता 50 फीसदी के क्रॉस हो जाने पर केंद्रीय कर्मचारियों की सैलेरी पर भी प्रभाव पड़ेगा।

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को अभी 7वें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ता और पेंशन दी जा रही है। जैसा की हमे पता है वर्तमान समय में केंद्रीय कर्मचारियो का महंगाई भत्ता 46 फीसदी के हिसाब से दिया जा रहा है। अब यदि नए साल में केंद्र सरकार के द्वारा महंगाई भत्ता 4 या 5 फीसदी बढ़ा दिया जाता है तो यह 50 फीसदी या इससे पार हो जाएगा।

केंद्रीय कर्मचारियों को कितनी बढ़ेगी सैलेरी

यदि केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियो और पेंशनरों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4 से 5 फीसदी की बढ़ोतरी करती है तो महंगाई भत्ते 50 फीसदी या इससे पार हो जाएगा। ऐसा होने पर कर्मचारियों और पेंशनर्स की सैलेरी और पेंशन पर सीधा प्रभाव पड़ेगा।

यदि महंगाई भत्ते में इस तरह से इजाफा हो जाता है तो सरकारी कर्मचारियों की न्यूनतम सैलेरी में 9 हजार रुपए तक की बढ़ोतरी होगी। सरकार नए साल के शुरुआत में महंगाई भत्ता बढ़ाकर केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है।

महंगाई भत्ता 50 फीसदी के पार हो जाने पर कितना फायदा होगा ?

केंद्र सरकार के द्वारा 7वें वेतन आयोग के गठन के समय यह तय किया गया था की यदि महंगाई भत्ता 50 फीसदी हो जाता है तो ऐसे में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को शून्य किया जाएगा।

READ THIS-   बड़ी खुशखबरी! पीएम ने इस योजना के तहत एक लाख लाभार्थियों को जारी की पहली किस्त, जाने पूरी खबर

साल 2016 में 7वें वेतन आयोग के गठन के समय भी महंगाई भत्ते को शून्य कर दिया गया था। केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन भत्ता है उसमे वेतन के साथ 50 फीसदी महंगाई भत्ता जोड़कर दिया जाता है।

उदाहरण के तोर पर समझे तो यदि किसी कर्मचारी का बेसिक वेतन 18 हजार रुपए है तो उसके बेसीक सैलेरी में 9 हजार रुपए जोड़कर दिए जाएंगे। इसके अलावा महंगाई भत्ते का लाभ भी कर्मचारीयो को दिया जाता है।

Join WhatsApp