बीएड कराने वाली 7 यूनिवर्सिटीज को शिक्षा विभाग ने किया ब्लैक लिस्ट, यहाँ से बीएड करने वालों को नहीं मिलेगी सरकारी शिक्षक नियुक्ति

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

बीएड कराने वाली 7 यूनिवर्सिटी को शिक्षा विभाग ने ब्लैक लिस्ट किया है जिनमें मोहन लाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय सहित देश की लोकप्रिय यूनिवर्सिटी शामिल है। इन 7 यूनिवर्सिटीज को पीटीआई सीधी भर्ती 2022 में ब्लैक लिस्ट कर दिया गया है।

शिक्षा विभाग ने निर्देश जारी किये है कि इन विश्वविद्यालयों से डिग्री लेकर पीटीआई भर्ती में बैठने वाले उम्मीदवारों को नौकरी नहीं मिलेगी और यदि सरकारी शिक्षक की नौकरी मिल भी गई है तो नियुक्ति निरस्त होगी।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

बता दें कि माध्यमिक शिक्षा विभाग ने जिला शिक्षा अधिकारीयों को आदेश जारी किया है और आदेश जारी होने के बाद इस सम्बन्ध में कार्रवाई शुरू कर दी गई है। चलिए इस खबर के बारे में विस्तार से जानकाररी प्राप्त करते है आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ें।

बोर्ड ने निदेशालय को दी सूचना

शारीरिक शिक्षा अध्यापक सीढ़ी भर्ती परीक्षा 2022 में चयनित और अभ्स्ताचित अभ्यार्थियों के सम्बन्ध में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने अवगत करवाया है कि कई अभ्यार्थियों ने एनसीटीआई से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बीपीएड पाठ्यक्रम के एनसीटीआई से मान्यता के सम्बन्ध में एनसीटीएआई से प्राप्त सूचना के क्रम में 7 विश्वविद्यालयों की सूची जारी की गई है।

इन 7 विश्वविद्यालयों से बीएड किये हुए अभ्यार्थियों तथा उपर्युक्त वर्णित अभ्यर्थियों को पीटीआई भर्ती में नियुक्ति नहीं प्रदान करने तथा इन विश्वविद्यालयों से डिग्री लेने वाले जिन अभ्यार्थियों को नियुक्ति प्रदान कर दी गया तो ऐसी नियुक्ति को निरस्त करने के लिए लिखा है।

ये 7 यूनिवर्सिटी हुई ब्लैकलिस्ट

माध्यमिक शिक्षा विभाग के द्वारा जिन यूनिवर्सिटी को ब्लैक लिस्ट किया गया है उनके नाम निम्न है-

  • गाडगे बाबा अमरावती विश्वविद्यालय, अमरावती, राजस्थान
  • सिंघानिया यूनिवर्सिटी, झुंझुनू
  • गोडवान यूनिवर्सिटी, गड़चिरोली, महाराष्ट्र
  • सनराइज यूनिवर्सिटी, अलवर
  • जेएनयू यूनिवर्सिटी, जोधपुर
  • मोहन लाल सुखाड़िया विशश्वविद्यालय, उदयपुर
  • सत्य साईं यूनिवर्सिटी, छत्तीसगढ़
READ THIS-   Govt. School Online Study: राजस्थान के अब इन 6 जिलों के सरकारी स्कूलों में होगी एप्प से पढ़ाई, जानिए पूरी खबर
Join WhatsApp