खुशखबरी! हर माह 300 यूनिट मुफ्त बिजली, वित्त मंत्री ने किया यह बड़ा ऐलान

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपना छठा बजट पेश किया है। वर्तमान समय में 1 फरवरी को बजट पेश किया जाता है। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का छठवाँ बजट है। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के आखरी साल में कई बड़े ऐलान किए है।

सरकार ने सोलर स्कीम की भी शुरुआत करने का फैसला लिया है। सरकार द्वारा लोगो के घरों पर रूफटॉप सोलर सिस्टम देने की योजना बनाई है। बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि रूफटॉप सोलर परियोजना के तहत 1 करोड़ परिवारों को 300 यूनिट तक मुफ्त में बिजली दी जाएगी।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

रूफटॉप सोलर योजना से लोगो को 15 से 18 हजार रुपए की बचत की उम्मीद रहेगी। इस योजना से लोगो को काफी लाभ होगा। वे अपनी बिजली के खर्चे को कम कर सकेंगे।

1 करोड़ परिवारों को पीएम सूर्योदय योजना का दिया जाएगा लाभ

केंद्र सरकार ने गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों के बिजली बिल के खर्चे को कम करने के लिए एक नई पहल की शुरुआत की है। पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के दिन यानी की 22 जनवरी 2024 को पीएम सूर्योदय योजना की शुरुआत करने का ऐलान किया है।

सरकार ने इस योजना के तहत एक करोड़ परिवारों को सोलर सिस्टम देने का लक्ष्य रखा है। खबरों के मुताबिक इस योजना का लाभ उन परिवारों को दिया जाएगा। जिनकी सालाना आय 1.50 लाख रूप से कम हो। सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए और लोगो के बिजली के खर्चे को कम करने के लिए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है।

READ THIS-   पोस्ट ऑफिस की इस शानदार योजना से पति पत्नी को मिलेगी हर महीने 9000 रुपये की पेंशन, जानिए कैसे उठायें लाभ

पीएम सूर्योदय योजना के तहत पात्र व्यक्ति अपने घर की छत पर सौर ऊर्जा पैनल लगा सकेगा और अपने बिजली के खर्चे को कम करने में सक्षम हो सकेगा। उन्हें अपनी बिजली की जरूरतों के लिए वास्तव में आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत देश के 1 करोड़ निम्न आय वर्ग वाले परिवारों को योजना का लाभ दिया जाएगा।

सरकार द्वारा सौर ऊर्जा स्थापित कर बिजली उपलब्ध कराई जा रही है। इसके साथ ही अतिरिक्त बिजली उत्पादन के लिए अतिरिक्त आय का अवसर भी मिल सकेगा। पीएम ने यह भी निर्देश दिए है कि आवासीय क्षेत्र के उपभोक्ताओं को बड़ी संख्या में रूफटॉप सौर ऊर्जा अपनाने को लेकर प्रेरित करने के लिए राष्ट्रीय अभियान चलाने की बात कही है।

Join WhatsApp