1 Year B.ED Course: 1 साल का बीएड जल्द शुरू होने की उम्मीद, जानिए क्या रहेगी इसकी योग्यता

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

आज के समय में लाखो युवा अपने शिक्षक बनने के सपने को पूरा करने के लिए बीएड कोर्स में दाखिला लेकर अपने बीएड कोर्स को पूरा कर रहे। टीचिंग का फिल्ड सबसे बेस्ट माना जाता है और सरकारी टीचर बनने के लिए लाखों अभ्यर्थी अपनी स्नातक पूरी होने के बाद बीएड कर रहे है।

राज्य के शैक्षणिक संस्थानों में साल 2024-25 से एक वर्षीय बीएड शुरू होने की उम्मीद है। यदि ऐसा हो जाता है तो बीएड अभ्यर्थियों का बीएड कोर्स कम समय में ही पूरा हो जाएगा। इस कोर्स में स्नातक और पीजी की डिग्री हासिल करने वाले युवा शामिल हो सकेंगे।

सरकारी भर्तियों व योजनाओं से जुडी अपडेट सबसे पहले पाने के लिए टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करें - यहाँ क्लिक करें

नेशनल काउंसलिंग फॉर टीचर एजुकेशन की ओर से देश भर में उच्च शिक्षण संस्थानों के विशेषज्ञ शिक्षकों की निगरानी में 1 वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम को तैयार करवाया जा रहा है। अब जल्द ही अभ्यर्थियों को खुशखबरी मिल सकती है। पाठ्यक्रम बनाने के लिए शिक्षा संकाय की वरिष्ठ प्रो. तृप्ता त्रिवेदी की अध्यक्षता में एक वर्ष के बीएड के लिए पाठ्यक्रम तैयार किया जा रहा है।

1 Year B.ED Update

सरकारी शिक्षक बनने के लिए बीएड कोर्स पूरा होना जरुरी है। नेशनल काउंसलिंग फॉर टीचर एजुकेशन अब अभ्यर्थियों को बड़ी खबर जल्द ही दे सकता है। इसके द्वारा एक साल बीएड पाठ्यक्रम के लिए कमेटी भी गठित की गई है।

एनसीटीई ने कॉलेज प्रबंधन और आम नागरिकों से इस पर अपनी राय मांगी है। इस मामले में कॉलेज प्राचार्यो और प्रबंध समिति के पदाधिकारियों ने नेशनल काउंसलिंग फॉर टीचर एजुकेशन को अपनी राय भेजनी शुरू कर दी है।

READ THIS-   B.ED Course Update: बड़ी खबर! 2 वर्षीय बीएड पर रोक, अब 4 वर्षीय बीएड को ही मिलेगी मान्यता, जाने पूरी खबर
Join WhatsApp